साइनस की समस्या से हैं परेशान? तुरंत आराम के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

मौसम बदलने के साथ ही लोगों में कफ, कोल्ड, इंफेक्शन और साइनस की समस्या बढ़ने लगती है. सिर दर्द, बहती नाक और चेहर पर सूजन साइनसाइटिस के सामान्य लक्षण हैं.

साइनस की समस्या से हैं परेशान? तुरंत आराम के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

नई दिल्ली: कभी-कभी हमें ऐसा इन्‍फेक्‍शन हो जाता है जिसमें हमारी नाक बहती रहती है, या बार-बार बंद हो जाती है. आंखों और गालों के पीछे दबाव सा महसूस होता है, तेज सिर दर्द होता है. हम सोचते हैं कि यह साधारण जुकाम है लेकिन न तो यह अपने आप ठीक होता है न जुकाम की साधारण दवाओं से कोई असर पड़ता है. इसकी जगह यह महीनों और कई बार बरसों तक परेशानी की वजह बना रहता है. ऐसा है तो डॉक्‍टर से जांच कराएं हो सकता है आपको साइनस (sinus) का इन्‍फेक्‍शन मतलब साइनसाइटिस हो. हालांकि ज्यादा लोग इस समस्या में एंटीबायोटिक दवाएं (antiboitic medicine) लेते हैं पर दवाओं से बेहतर हमेशा घरेलू इलाज होते हैं. आइए जानते हैं इन घरेलू उपचार के बारे में (home remedies for sinus).

स्टीम लें
साइनसाइटिस की वजह से नाक बह रही है तो स्टीम लेना (steam) बेहद फायदेमंद रहेगा. बर्तन में गर्म पानी लेकर तौलिए ले मुंह ढंक ले. पानी के भाप से नाक पूरी तरह खुल जाएगी और आपको आराम मिलेगा.

गर्म दूध में हल्‍दी डालकर पिएं
दूध में हल्‍दी डालकर पीने से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और इन्‍फेक्‍शन (infection) खत्‍म होने में आसानी होगी.

गर्म लिक्विड लें
साइनस की दिक्कत है तो गर्म-गर्म लिक्विड पिएं. गर्म लिक्विड पीने से बंद नाक खुल जाती है. ध्यान रहे कि साइनस की समस्या में गलती से भी अल्कोहल न लें.

ये भी पढ़ें, रोज सुबह नींबू पानी पीने से होते हैं ये 5 बड़े फायदे

चेहरे पर गर्म तौलिया रखें
साइनसाइटिस में अक्सर नाक बंद हो जाती है जिसकी वजह से सिर भारी सा रहता है. ऐसे गर्म पानी में तौलिया भिगोकर उससे अपना चेहरा ढंक लें. आपको आराम मिलेगा.

सेब का सिरका
एप्पल साइडर विनेगर साइनस को साफ करता है और आपको इन्फेक्शन से भी बचा कर रखता है. साइनस की समस्या होने पर 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीएं, इससे साइनस में राहत मिलेगी.

पर्याप्त आराम करें
इस समस्या से जल्दी उबरने के लिए अच्छा है कि ज्यादा से ज्यादा आराम करें. लगातार बैठने और ज्यादा काम करने से साइनस की समस्या और बढ़ सकती है. थोड़ी-थोड़ी देर पर सीट से उठें और नींद पूरी करें.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)