तलवों के दर्द से दिन-रात रहते हैं परेशान तो ट्राई करें ये टिप्स, झट से मिलेगा आराम
Advertisement

तलवों के दर्द से दिन-रात रहते हैं परेशान तो ट्राई करें ये टिप्स, झट से मिलेगा आराम

Pain in Foot: अक्सर लोगों को जोड़ों में दर्द या फिर तलवों में दर्द की शिकायत रहती है. जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा देर तक खड़े रहने में तक्लीफ होती है. तलवों में दर्द से राहत के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं.  

तलवों के दर्द से दिन-रात रहते हैं परेशान तो ट्राई करें ये टिप्स, झट से मिलेगा आराम

Pain in Foot: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोगों को कई हेल्थ से जुड़ी समस्याएं होती हैं. ऐसे में कई लोग जोड़ों के दर्द से तो कई लोग पैर के तलवों के दर्द से परेशान रहते हैं. महिलाओं में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. कई बार पैर के तलवों में सूजन आने की वजह से दर्द होने लगता है. जिसकी वजह से चलने में दिक्कत होती है. वहीं कुछ लोग एक जगह पर ज्यादा देर तक खड़े होकर कोई काम नहीं कर पाते. तो आइए आज हम आपको बताते हैं तलवों में दर्द का कारण और इससे छुटकारे का आसान उपाय जो आप घर में ही अपना सकते हैं. 

  1. डायबिटीज के मरीजों को तलवों में अधिक दर्द, जलन
  2. विटमिन बी की कमी का संकेत
  3. विटामिन रिच फूड्स का करें सेवन 

 

गर्म पानी में सिकाई करें- तलवों के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी से सिकाई कर सकते हैं. इसके लिए आप गुनगुने पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिला लें. इसके बाद करीब आधे घंटे तक अपने पैरों को गुनगुने पानी में भिगोकर रखें. इससे आपका दर्द और तनाव दोनों ही दूर होंगे. इसे आप रोजाना कर सकते हैं. ध्यान रहे पानी ज्यादा गर्म न हो. 

तलवों को एक्यूप्रेशर करें- यह एक ऐसी थैरेपी है जो जोड़ों के दर्द में बहुत राहत पहुंचाती है. तलवों के दर्द को कम करने के लिए भी एक्यूप्रेशर बेहद असरदार होता है. इसे करने से पहले तलवों पर हल्का सा पाउडर लगाएं. इससे एक्यूप्रेशर करने में आसानी होगी. तलवों में दर्द या जलन से मुक्ति के लिए पैरों को दबाने या मसाज करने से भी बहुत आराम मिलता है. मसाज करते समय दोनों पैरों के तलवों की तरफ अंगूठे के बिल्कुल नीचे पड़ने वाली बिंदु पर दबाव बनाएं. 

सेब का सिरका आसरदार- आपको शआयद नहीं पता होगा लेकिन सेब का सिरका भी तलवों में होने वाली चुभन या दर्द को दूर कर सकता है. इसके लिए आपको एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का सेवन करना होगा. इसके लिए आप एक गिलास में गुनगुना पानी लें. फिर इसमें एक चम्मच शहद और सिरका मिलाएं. अब इसे सिप-सिप करके पिएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा. 

करेले के पत्ते से मिलेगी राहत- जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं और उनके पैर के तलवों में दर्द या जलन होती है वे करेले का सेवन करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आप करेले के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले करेले के पत्तों का पेस्ट बना लें फिर इसे तलवों पर लगाएं. थोड़ी देर रखने के बाद इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें. कुछ दिनों में ही आपको इससे राहत महसूस होगी.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news