Turmeric For Weight Loss: आपके शरीर से एक्स्ट्रा वजन घटाएगी हल्दी, इन 5 तरीकों से करें सेवन
Advertisement

Turmeric For Weight Loss: आपके शरीर से एक्स्ट्रा वजन घटाएगी हल्दी, इन 5 तरीकों से करें सेवन

Turmeric For Weight Loss: आपके किचन शेल्फ में रखी हल्दी वजन घटाने के लिए सबसे बुनियादी और सबसे प्रभावी मानी जाती है. हल्दी करक्यूमिन से भरपूर होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Turmeric For Weight Loss: वजन घटाने की रेसिपी पूरे इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन शेल्फ पर वजन घटाने के लिए सबसे बुनियादी और सबसे प्रभावी मानी जाने वाली चीज मौजूद है. हम बात कर रहे हैं हल्दी की. हल्दी का उपयोग दुनिया भर के लगभग सभी डिश में किया जाता है. लेकिन क्या आप हल्दी के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानते हैं? हल्दी वजन घटाने में भी मदद करता है. हल्दी में करक्यूमिन की मात्रा अधिक होती है, जो वजन घटाने में मदद करता है. आज हम आपको बताएंगे कि वजन घटाने के लिए किस तरह हल्दी का सेवन किया जाए.

इन 5 हल्दी व्यंजनों को आजमाएं

शहद के साथ हल्दी की चाय
हल्दी की चाय जब कच्चे और जैविक शहद के साथ मिलाया जाता है, तो वजन घटाने के लिए ये एक बेहतरीन ड्रिंक बन जाता है. शहद भूख को दबाने के लिए जाना जाता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो प्रभावी वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं.

दालचीनी के साथ हल्दी की चाय
दालचीनी एक और मसाला है, जो वजन घटाने के गुणों के लिए जाना जाता है, आप बस अपनी हल्दी की चाय में ऑर्गेनिक दालचीनी की कुछ छड़ें मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

अदरक के साथ हल्दी की चाय
एंटीऑक्सीडेंट और जड़ी बूटियों का एक और बड़ा सोर्स है अदरक, जो वजन घटाने के गुणों के लिए जाना जाता है. एक चाय बनाने के लिए बर्तन ले, उसमें पानी और एक चुटकी पिसी हुई ताजा अदरक डालकर अच्छी तरह उबालें. फिर इसमें हल्दी डालें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. फिर चाय को छानकर पी लें. आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं. 

अपने खाने में हल्दी मिलाएं
आप इसे अपने सभी व्यंजनों में हल्दी को डालने की आदत भी बना सकते हैं. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे किसी भी डिश में शामिल के लिए उपयुक्त है.

हल्दी का दूध
एक गिलास दूध में कुछ ताजी और ऑर्गेनिक हल्दी मिलाएं. यह न केवल सर्दी और खांसी के खिलाफ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है, बल्कि वजन घटाने को भी बढ़ावा देता है. हल्दी वाली दूध पीने का सही समय रात में सोने से पहले होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news