Type 1 Diabetes: डायबिटीज का यह प्रकार झेलना पड़ता है जिंदगीभर, नहीं है कोई इलाज, जानें लक्षण
Advertisement
trendingNow11240939

Type 1 Diabetes: डायबिटीज का यह प्रकार झेलना पड़ता है जिंदगीभर, नहीं है कोई इलाज, जानें लक्षण

Type 1 Diabetes Symptoms: डायबिटीज के कई सारे प्रकार होते हैं, जिसमें से टाइप-1 डायबिटीज सबसे खतरनाक प्रकार होता है. आइए इसकी पहचान करने के लिए लक्षण जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Type 1 diabetes symptoms: डायबिटीज एक ऐसी समस्या है, जिससे निजात पाना बहुत मुश्किल है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज का एक प्रकार सबसे ज्यादा खतरनाक होता है, क्योंकि इसका कोई इलाज मौजूद नहीं है और आपको जिंदगीभर इसे झेलना पड़ता है. डायबिटीज के इस प्रकार का नाम टाइप-1 डायबिटीज है, जो कि आम प्रकार टाइप-2 डायबिटीज से अलग होता है. आइए जानते हैं कि टाइप-1 डायबिटीज की पहचान करने के लिए इस के लक्षण जानते हैं.

Type-1 Diabetes Symptoms: टाइप-1 डायबिटीज के लक्षण क्या हैं?
टाइप-1 डायबिटीज को जुवेनाइल डायबिटीज भी कहा जाता है. जिसमें पैंक्रियाज बहुत कम या ना के बराबर इंसुलिन पैदा करता है. आपको बता दें कि इंसुलिन हॉर्मोन शरीर में ब्लड शुगर को सेल्स में घुसने और एनर्जी पैदा करने के लिए जरूरी होता है. आइए टाइप-1 डायबिटीज के लक्षण जानते हैं.

  • अत्यधिक प्यास लगना
  • बार-बार पेशाब आना
  • बच्चों का बिस्तर गीला करना, जो पहले ना करते हों
  • बहुत ज्यादा भूख लगना
  • अचानक से वजन घटना
  • चिड़चिड़ापन और मूड में बदलाव
  • थकान और कमजोरी
  • नजर धुंधली होना, आदि

Type 1 Diabetes Management: टाइप 1 डायबिटीज का नहीं है कोई इलाज, ऐसे करते हैं मैनेज
जब शरीर को संक्रमण से बचाने वाला सिस्टम गलती से इंसुलिन पैदा करने वाली सेल्स को नष्ट करने लगता है, तो टाइप-1 डायबिटीज होती है. जिसका अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है. हालांकि डॉक्टर डाइट, लाइफस्टाइल और इंसुलिन थेरेपी की मदद से टाइप-1 डायबिटीज को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं. टाइप-1 डायबिटीज के मरीज को जिंदगीभर इंसुलिन के इंजेक्शन पर निर्भर रहना पड़ सकता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news