7 Facts about Blood Cancer : कोई नहीं जानता ब्लड कैंसर से जुड़े ये 7 फैक्ट, तुरंत पढ़ें
Advertisement

7 Facts about Blood Cancer : कोई नहीं जानता ब्लड कैंसर से जुड़े ये 7 फैक्ट, तुरंत पढ़ें

Facts about blood cancer : सितंबर को हर साल ब्लड कैंसर अवेयरनेस मंथ के रूप में मनाया जाता है. आइए जानते हैं ब्लड कैंसर से जुड़े कुछ अनजाने फैक्ट्स...

सांकेतिक तस्वीर

कैंसर का नाम सुनते ही हमारे पैर हिलने लगते हैं. क्योंकि, हमारे मन में अभी तक कैंसर की छवि एक लाइलाज बीमारी के रूप में है. हालांकि कुछ हद तक यह छवि ठीक भी है, क्योंकि ब्लड कैंसर के काफी देर से पता लगने पर इसका इलाज (blood cancer treatment) काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन अगर आपको कैंसर के बारे में जरूरी जानकारी हैं, तो आप समय रहते इस गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आपको बता दें कि सितंबर को हर साल ब्लड कैंसर अवेयरनेस मंथ (blood cancer awareness month) के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर हम ब्लड कैंसर से जुड़े 7 अनजाने फैक्ट (facts about blood cancer) के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Blood Cancer Awareness Month: ल्यूकेमिया (खून का कैंसर) क्या है? जानें लक्षण

ब्लड कैंसर से जुड़े अनजाने 7 फैक्ट - 7 Unknown Facts about blood cancer
ब्लड कैंसर से जुड़े कुछ जरूरी फैक्ट (blood cancer facts) इस प्रकार हैं. जैसे-

  1. मेदांता हॉस्पिटल के मुताबिक, ब्लड कैंसर के कुछ संभावित मुख्य कारण (blood cancer causes) उम्र, तंबाकू, शराब, फैमिली हिस्ट्री और खतरनाक केमिकल और रेडिएशन के संपर्क में आना हो सकता है.
  2. मेदांता के मुताबिक, स्टडी बताती हैं कि ब्लड कैंसर के मामले में भारत तीसरा ऐसा देश है, जहां हर साल सबसे ज्यादा केस आते हैं. भारत से ज्यादा केस चीन और अमेरिका में दर्ज होते हैं.
  3. मेदांता कहता है कि भारत में सबसे ज्यादा लिम्फोमा ब्लड कैंसर (types of blood cancer) के मामले आते हैं. जो कि 64 प्रतिशत हैं. इसके बाद ल्यूकेमिया के मामले आते हैं, जो कि 25 प्रतिशत हैं और सबसे कम मायलोमा के केस देखने को मिलते हैं. जो कि कुल केसों का 11 प्रतिशत है.
  4. मेदांता कहता है कि अगर हम शुरुआती चरण में ही बचाव के जरूरी कदम उठा लें, तो भविष्य में ब्लड कैंसर का कम से कम 30 प्रतिशत भार कम कर सकते हैं.
  5. नेशनल फाउंडेशन फॉर कैंसर रिसर्च के मुताबिक, पिछले 20 सालों में ब्लड कैंसर से उबरने वाले लोगों की दर में काफी सुधार हुआ है.
  6. नेशनल फाउंडेशन फॉर कैंसर रिसर्च की पिछले साल सितंबर 2020 में लिखी रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रेस्ट कैंसर के मैमोग्राम और कोलोरेक्टल कैंसर के कोलोनोस्कॉपी टेस्ट की तरह ब्लड कैंसर का ऐसा कोई प्रभावशाली टेस्ट (blood cancer test) नहीं है, जो इसके शुरुआती चरण में ही प्रभावी जांच दे सके.
  7. नेशनल फाउंडेशन फॉर कैंसर रिसर्च के मुताबिक, कुछ लक्षणों (symptoms of blood cancer) को पहचानकर इस खतरनाक बीमारी को शुरुआती चरण में ही पकड़ा जा सकता है. जैसे- बुखार, ठंड लगना, हमेशा थकान व कमजोरी रहना, हड्डियों व जोड़ों में दर्द, अचानक वजन घटना, एनीमिया, लिंफ नोड्स, लिवर व स्प्लीन में सूजन आना आदि. अगर आपको इन में दो या उससे ज्यादा लक्षण काफी दिनों तक दिखते हैं, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Cancer Stages: कैंसर की होती हैं 5 स्टेज, इस स्टेज के बाद बीमारी हो जाती है बेकाबू

Trending news