Hair Fall Remedy: मां दुर्गा के इस पसंदीदा फूल से पाएं मजबूत और शाइनी बाल, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11649774

Hair Fall Remedy: मां दुर्गा के इस पसंदीदा फूल से पाएं मजबूत और शाइनी बाल, ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Fall Remedy From Hibiscus Flower: गुड़हल का फूल मां दुर्गा को अति प्रिय है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि गुड़हल का फूल आपके रूखे, बेजान और झड़ते बालों के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर नहीं तो यहां पढ़िए इसके फायदों के बारे में...

 

Hair Fall Remedy: मां दुर्गा के इस पसंदीदा फूल से पाएं मजबूत और शाइनी बाल, ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Fall Remedy From Hibiscus Flower: गर्मियां आते ही स्किन और बालों की समस्या शुरू हो जाती है. इस मौसम में प्रदूषण, धूल मिट्टी सूरज की हानिकारक किरणें बालों को बुरी तरह से डैमेज कर देते हैं और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप हर तरह के एक्सपेरिमेंट्स करके थक गए हैं और अपने बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इसके लिए हम आपको बताएंगे एक घरेलू नुस्खा. आप बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. साथ ही गुड़हल के ठंडे गुण गर्मियों में हेयर स्कैल्प को शांत रखते हैं और बालों के पुनर्विकास को बढ़ावा देते हैं. ये मां दुर्गा का सबसे पसंदीदा फूलों में से एक है. आइए जानें विस्तार से इसके फायदे के बारे में...

झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें गुड़हल के फूल-

1. स्कैल्प इंफेक्शन में फायदेमंद- स्कैल्प पर इंफेक्शन भी बालों के झड़ने का कारण बनता है. अगर इस पर वक्त पर ध्यान ना दिया जाए तो बाल धीरे-धीरे पतला होने लगता है. दो मुंहे बाल की समस्या हो जाती है. ऐसे में गुड़हल का तेल या गुड़हल का हेयर मास्क इस्तेमाल करने से इस तरह के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है.

2. डैंड्रफ से राहत- डैंड्रफ को कम करने के लिए भी आप गुड़हल के फूलों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल डैंड्रफ रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं और यही बालों को बढ़ने से रोकता है जिससे बालों के झड़ने जैसी समस्या पैदा होती है. 

3. हेयर फॉल से राहत- गुड़हल के फूल में फ्लेवोनॉयड और अमीनो एसिड पाए जाते हैं, ये फ्लेवोनॉयड सिर में ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाते हैं. एमिनो एसिड बालों में केराटिन उत्पादन में मदद करता है. जिससे बालों को चमक मिलती है और बाल झड़ने से रुकते हैं. साथ ही लंबे और घने बाल मिलते हैं.

ऐसे बनाएं गुड़हल और दही का हेयर मास्क-
गुड़हल का हेयर मास्क बनाने के लिए आपको तीन से चार गुड़हल की पत्तियां और फूल चाहिए होंगे. इन्हें आप ब्लेंड कर लें. इस पेस्ट में 4 बड़े चम्मच दही डालें और एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए इसे अच्छे तरीके से मिलाएं. इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. इसे 1 घंटे के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें. आप चाहे तो बालों को शावर कैप से ढक सकते हैं. फिर अपने बालों को पानी और हल्के शैंपू से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news