Vitamin B12 deficiency: मुंह से भी मिलते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, जानिए क्या?
Advertisement
trendingNow11444285

Vitamin B12 deficiency: मुंह से भी मिलते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, जानिए क्या?

Vitamin B12 deficiency: हमारे शरीर की अच्छी सेहत के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है. विटामिन बी12 भी एक अहम पोषक तत्व है, जिससे शरीर में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाने में मदद मिलती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Vitamin B12 deficiency: पोषक तत्व हमारे पूरे स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालांकि यह बताने का कोई विशेष तरीका नहीं है कि हम अपनी डाइट में प्रत्येक विटामिन और मिनिरल्स को पर्याप्त मात्रा में शामिल कर रहे हैं या नहीं. हमारे शरीर के पास पोषक तत्वों की कमी या कमी के बारे में हमें सूचित करने का अपना तरीका है. हमारे शरीर के लिए विटामिन बी12 भी एक अहम पोषक तत्व है, जो हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाने में मदद करता है.

पर्याप्त रेड ब्लड सेल्स के बिना, हमारे शरीर के टिशू और अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. जिसके चलते कमजोर मांसपेशियां, सुन्न, चलने में परेशानी, मतली, वजन कम होना, चिड़चिड़ापन, थकान और दिल की गति में वृद्धि होती है. इसके अलावा, विटामिन बी 12 की कमी हमारे नस और दिमाग की सेहत को भी प्रभावित करता है. इसके कारण आपकी आंखें कमजोर हो सकती है, हाथों और पैरों में सुन्न व झुनझुनी महसूस होती है या फिर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई आ सकती है. इसके अलावा आप उदास, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, मूड और व्यवहार में बदलाव का अनुभव भी कर सकता है.

लिंगुअल पैरेस्थीसिया
विटामिन बी12 का एक असामान्य संकेत मुंह में दिखाई दे सकता है, जिसे लिंगुअल पैरेस्थीसिया कहते हैं. इसमें अप्रिय सनसनी, झुनझुनी, चुभन, जीभ पर सूजन या जलन महसूस होती है. इसे कभी-कभी ग्लोसाइटिस के रूप में भी पहचाना जाता है, जो सूजन और सूजी हुई जीभ से जुड़ी स्थिति है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लिंगुअल पैरेस्थीसिया के सभी मामले विटामिन बी 12 की कमी के कारण नहीं होते हैं. कुछ को संक्रमण या एलर्जी के कारण भी यह होता है.

विटामिन बी12 से भरपूर फूड
हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से विटामिन बी12 का उत्पादन नहीं होता है. ऐसे में हमें इस खाने वाली चीजों से लेना पड़ता है. विटामिन बी12 के कुछ बेहतरीन सोर्स हैं-
- दूध
- अंडे
- योगर्ट
- फैटी फिश
- लाल मांस
- फोर्टिफाइड सीरियल्स

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news