Walnut Benefits: रोजाना खाने चाहिए अखरोट, डिप्रेशन से लेकर कैंसर तक का खतरा होता है कम
Advertisement
trendingNow11515874

Walnut Benefits: रोजाना खाने चाहिए अखरोट, डिप्रेशन से लेकर कैंसर तक का खतरा होता है कम

Walnut Benefits: अखरोट को मेवों का राजा भी कहा जाता है और इसको खाने से आपको चमत्कारिक फायदे मिलते हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से निजात दिला सकता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Walnut Benefits: नेचर के पौष्टिक उपहार में से एक हेल्दी फूड है अखरोट, जो पेड़ों पर उगते हैं. ऊपर से कठोर अखरोट अंदर से एक ग्लोब के आकार का बीज होता है जो दिमाग की तरह दिखता है. ये सदियों से हमारे पारंपरिक फूड का हिस्सा रहे हैं. आधुनिक विज्ञान ने सिद्ध कर दिया है कि ये केवल पोषक तत्वों से भरपूर सामान्य फूड नहीं हैं, बल्कि इसके पोषक तत्वों के लाभ स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. पोषण की दृष्टि से सभी मेवे फैट ज्यादा होता है, फाइबर के अच्छे सोर्स होते हैं और विटामिन, मिनिरल्स, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. तो क्या अखरोट सबसे अलग क्यों है? आइए जानते हैं.

1. सभी नट्स की तुलना में अखरोट में सबसे अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैट होता है, जो दिल की रक्षा करता है. ओमेगा-3 ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करते हैं और धमनियों में प्लाक को जमा होने से रोकते हैं. इसके अलावा, ओमेगा-3 खराब कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

2. कैलोरी से अखरोट वजन घटाने में भी मदद करते हैं. सभी मेवे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिसका अर्थ है कि कम मात्रा में भी ये आपके भोजन में बहुत अधिक स्वास्थ्य जोड़ते हैं. अखरोट में प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट होते हैं. नाश्ते में रोजाना 2-3 अखरोट खाने से आप अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं.

3. अखरोट को दिमाग का सुपर फूड भी कहा जा सकता है.अखरोट प्लांट ओमेगा-3 फैटी और विभिन्न प्रकार के पॉलीफेनोलिक कंपाउंड का एक अच्छा सोर्स है जो अन्य नट्स में नहीं होते हैं. ओमेगा -3 और पॉलीफेनोल्स दोनों में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ऑक्सीडेटिव तनाव उम्र बढ़ने के महत्वपूर्ण कारणों में से एक है और अखरोट के सेवन से इसे रोका जा सकता है.

4. अखरोट में हाई ALA ओमेगा-3 फैटी एसिड कंटेंट होता है, दिमाग के अच्छी सेहत से जुड़ा हुआ है. अखरोट के सेवन से डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है.

5. अखरोट में वाई-टोकोफेरॉल होता है (विटामिन ई का एक रूप), जो कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है. उनके रिच प्लांट पॉलीफेनोल्स कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है. ओमेगा-3 सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ मजबूती से काम करता है, जो कैंसर के लिए दो महत्वपूर्ण रिस्क फैक्टर है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news