दिल की कमजोरी के कारण आ सकती है पैरों में सूजन, जानें 6 मुख्य कारण
Advertisement

दिल की कमजोरी के कारण आ सकती है पैरों में सूजन, जानें 6 मुख्य कारण

पैरों में सूजन आपके दिल की कमजोरी का संकेत भी हो सकती है. जानें इस समस्या के 6 मुख्य कारण...

सांकेतिक तस्वीर

पैरों में सूजन आना एक शारीरिक समस्या है, जो कि आपके चलने या खड़े होने में परेशानी पैदा कर सकती है. सूजन के साथ आपको पैरों में दर्द भी महसूस हो सकता है. जिससे यह समस्या और गंभीर बन जाती है. अगर आपके पैरों में सूजन आ रही है, तो यह समझ लीजिए कि आपके शरीर में कुछ ना कुछ दिक्कत जरूर है. यह दिक्कत आपके दिल से भी जुड़ी हो सकती है. यहां हम पैरों में सूजन आने के कुछ मुख्य कारणों के बारे में जानेंगे.

ये भी पढ़ें: कितने प्रकार का होता है स्ट्रेस, तनावमुक्त रहने के लिए जरूरी है यह जानकारी

पैरों में सूजन आने के कारण (Causes of Leg Swelling)
हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक पैरों में सूजन आने के पीछे निम्नलिखित कारण हो सकते हैं. जैसे-

1. बीपी की दवा और स्टेरॉयड
अगर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए आप बीपी की दवा ले रहे हैं, तो उन दवाओं के दुष्प्रभाव के कारण आपको पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है. इसके अलावा सोरायसिस, चर्म रोग, अस्थमा जैसी समस्याओं के समाधान के लिए स्टेरॉयड लेने से भी दोनों पैरों में सूजन आ सकती है. इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और परेशान ना हों.

2. दिल की कमजोरी
डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, अगर आपको पैरों में सूजन के साथ चलने पर सांस फूलने, नींद की समस्या और पेट फूलने की समस्या है, तो इसके पीछे दिल की कमजोरी हो सकती है. पैरों से खून वापिस लाना भी दिल का काम है. दिल जितना सेहतमंद होगा, वह उतना जल्दी पैरों से खून वापिस लाएगा. लेकिन कमजोर दिल के कारण पैरों में खून ठहर सकता है, जिससे दोनों पैरों में सूजन आ सकती है.

3. किडनी की समस्या
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक दोनों पैरों में सूजन के साथ अगर आपको चेहरे में सूजन या कम पेशाब आने की समस्या है, तो इसके पीछे किडनी की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें: पोस्टपार्टम डिप्रेशन के कारण मां का प्यार हो सकता है कम, जानें लक्षण और इलाज

4. एनीमिया
शरीर में खून की कमी को एनीमिया कहते हैं, जो कि महिलाओं को ज्यादा होती है. पैरों में सूजन के साथ सांस फूलना, हथेलियों-आंख-जीभ का रंग फीका होना आदि लक्षण भी दिख रहे हैं, तो यह खून की कमी के कारण हो सकते हैं.

5. हाइपो थायरॉइडिज्म
अगर पैरों में सूजन के साथ किसी महिला को जुखाम-बुखार, वजन बढ़ने और पीरियड्स में अनियमित्तता हो रही है, तो उसके पीछे हाइपोथायरॉइडिज्म की समस्या हो सकती है. ऐसे रोगी का थायरॉइड टेस्ट करवाया जाता है.

6. फाइलेरियासिस 
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति को एक पैर में बहुत ज्यादा सूजन और बुखार है और वह पिछले दिनों में छत्तीसगढ़, झारखंड जैसी जगह पर गया है, तो उसकी वजह फाइलेरियासिस हो सकती है. इस समस्या में दोनों पैरों में सूजन की समस्या भी देखने को मिलती है.

हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक अगर आपके पैर में सूजन है, तो आप घबराएं नहीं. आयुर्वेद व अन्य चिकित्सा पद्धति में इस समस्या का निवारण है. आप दिल को मजबूत बनाने के लिए स्वस्थ आहार व जीवनशैली भी अपना सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news