सिर्फ पानी पीकर इस बंदे ने 21 दिन में घटा लिया 13kg,जानें क्या आपके लिए सेफ है वॉटर फास्टिंग
Advertisement
trendingNow12317027

सिर्फ पानी पीकर इस बंदे ने 21 दिन में घटा लिया 13kg,जानें क्या आपके लिए सेफ है वॉटर फास्टिंग

What Is Water Fasting In Hindi: मोटापा से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अकेले नहीं है. कई लोग इस चाहत को पूरा करने के लिए तरह-तरह की तरीके भी अपना रहे हैं. हाल ही में वाटर फास्टिंग को तेजी से फैट लॉस करने के बेहतरीन उपाय के रूप में देखा जा रहा है. 

सिर्फ पानी पीकर इस बंदे ने 21 दिन में घटा लिया 13kg,जानें क्या आपके लिए सेफ है वॉटर फास्टिंग

How To Weight Loss Fast: हाल ही में कोस्टा रिका के रहने वाले एडिस मिलर अपने वेट लॉस सीक्रेट के कारण खूब  वायरल हो रहे हैं. उन्होंने दावा किया है कि उन्होंने केवल 21 दिन सिर्फ पानी पीकर 13 किलो वजन कम कर लिया. इसे वाटर फास्टिंग का नाम भी दिया जा रहा है, जो तेजी से वजन घटाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है. लेकिन क्या आपके लिए यह वजन घटाने का यह तरीका सेफ है? चलिए इस लेख की मदद से आपको समझाते हैं.

क्या है वॉटर फास्ट?

वॉटर फास्ट में एक तय समय के लिए सिर्फ पानी पीना शामिल होता है. यह समय 24 घंटों से लेकर कई हफ्तों तक हो सकता है. एडिस मिलर के मामले में ये अवधि 21 दिनों की थी. वॉटर फास्ट के समर्थक दावा करते हैं कि इससे शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन होता है, पाचन क्रिया ठीक होती है और मानसिक स्पष्टता आती है. कुछ अध्ययन ये भी बताते हैं कि इससे वजन कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार हो सकता है.

लेकिन क्या यह सुरक्षित है?

विशेषज्ञों की राय में डॉक्टरी सलाह के बिना वॉटर फास्ट करना खतरनाक हो सकता है. वॉटर फास्ट के दौरान शरीर को पोषण की कमी हो सकती है, जिससे कमजोरी, थकान, सिरदर्द और पेट में गड़बड़ी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.  दीर्घकालिक वॉटर फास्ट और बार-बार वॉटर फास्ट करने से मांसपेशियों में कमी, हड्डियों का कमजोर होना, दिल की समस्याएं और यहां तक कि मौत भी हो सकती है.

इसे भी पढ़ें- Snoring Side Effects: खर्राटे लेने की आदत बना रही आपके दिल-दिमाग को कमजोर,असमय मौत से बचने के लिए करें ये उपाय

कौन से लोग नहीं कर सकते वॉटर फास्ट?

गर्भवती महिलाएं, स्तनपान कराने वाली महिलाएं, डायबिटीज के मरीज, खाने के विकार से पीड़ित लोग और कम वजन वाले लोगों को वॉटर फास्ट करने से बचना चाहिए. 

क्या वजन घटाने का ये तरीका सेफ है?

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह लें. वे आपके लिए एक संतुलित आहार योजना बना सकते हैं, जिसमें सभी पोषक तत्व शामिल हों. नियमित व्यायाम भी वजन घटाने में मदद करता है. वॉटर फास्ट तेजी से वजन घटाने का एक तरीका जरूर हो सकता है, लेकिन यह सभी के लिए सुरक्षित नहीं है और इसके कई स्वास्थ्य जोखिम भी हैं. वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह लेकर संतुलित आहार और व्यायाम करना है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news