Weight Loss Remedies: अगर घटाना है अपना वजन, तो घर ले आएं ये चीजें
Advertisement

Weight Loss Remedies: अगर घटाना है अपना वजन, तो घर ले आएं ये चीजें

Weight loss tips: वेट लॉस करना नामुमकिन नहीं है, इसके लिए आपको बस सही तरीके और डेडिकेशन की जरूरत होती है. अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं, तो इन घरेलू इलाज को जरूर अपनाएं.

सांकेतिक तस्वीर

Home Remedies for Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं. वो जिम जाते हैं, डाइट करते हैं, यहां तक कि सर्जरी की मदद भी लेते हैं. लेकिन कई बार रिजल्ट नहीं मिल पाता. मगर कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से भी वजन कम किया जा सकता है. वेट लॉस के इन घरेलू उपायों में शामिल चीजें अगर आपके घर में नहीं हैं, तो तुरंत घर ले आएं. आइए वजन कम करने वाले असरदार घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं.

Weight Loss Tips: अतिरिक्त वजन कम करने वाले घरेलू उपाय

1. सेब का सिरका और नींबू
सेब का सिरका भूख को कंट्रोल करने और फैट बर्न करने में मदद करता है. इसके साथ नींबू मिलाने से इसका असर बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए आप 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करें. ऐसा आपको रोजाना सुबह खाली पेट करना है.

2. दालचीनी
दालचीनी रसोई का एक मसाला है, लेकिन अगर यह आपके घर में नहीं है, तो आप इसे तुरंत खरीद लें. क्योंकि, यह आपका अतिरिक्त वजन कम करने में मदद कर सकता है और यह असरदार वेट लॉस रेमेडी है. इसके लिए आप सुबह खाली पेट दालचीनी का पानी पीना शुरू करें. यह आपका बीपी कंट्रोल रखने में भी मदद करेगा.

Weight loss tips: गुनगुना पानी है बोनस प्वाइंट
बेली फैट कम करने के लिए गुनगुना पानी पीना बेहद कारगर घरेलू उपाय है. गुनगुना पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और फैट पिघलने लगता है. लेकिन शर्त यह है कि आप रोजाना इस वेट लॉस टिप को अपनाएं और खाली पेट इसका सेवन करें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news