गर्मियों में इस फल के सेवन से बढ़ेगी शरीर की इम्यूनिटी, जानें एक्सपर्ट के मुताबिक इसके फायदे
topStories1hindi910860

गर्मियों में इस फल के सेवन से बढ़ेगी शरीर की इम्यूनिटी, जानें एक्सपर्ट के मुताबिक इसके फायदे

गर्मियों के कुछ मौसमी फलों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। एक्सपर्ट ने भी इस फल को इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार बताया है।

गर्मियों में इस फल के सेवन से बढ़ेगी शरीर की इम्यूनिटी, जानें एक्सपर्ट के मुताबिक इसके फायदे

गर्मी के मौसम में कई फल ऐसे आते हैं, जो शरीर को कमाल के हेल्थ बेनिफिट्स देते हैं। चूंकि ये फल दूसरे मौसम में मिलने मुश्किल होते हैं, इसलिए स्वस्थ रहने के लिए गर्मियों में इन मौसमी फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। गर्मी के मौसम में मिलने वाला खरबूजा (Muskmelon Benefits) भी एक ऐसा ही फल है, जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाकर संक्रमण व रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। खरबूजा एक रंगीन व मीठा फल है। जिसका साइंटिफिक नाम Cucumis Melo है। यह गॉर्ड (Gourd) परिवार से ताल्लुक रखता है। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में इसकी अलग-अलग प्रजाति पाई जाती है।

ये भी पढ़ें: Banana Benefits: रोजाना केला खाने से मिलेंगे इतने फायदे, पूरी दुनिया है इसकी दीवानी

खरबूजे में मौजूद पोषण (Nutrition in Muskmelon)
खरबूजे (Muskmelon) में प्रचुर मात्रा में महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। देश के जाने-माने आयुर्वेदिक एक्सपर्ट व ‘‘इंक्रेडिबल आयुर्वेदा’’ के संस्थापक डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि खरबूजा काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा कम होती है तथा साथ ही इसे फाइबर्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ‘सी' का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद पोषण के कारण यह फल रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, कब्ज व एसिडिटी को दूर करने और वजन नहीं बढ़ने देने में मदद करता है। इसके अलावा, खरबूजा त्वचा और किडनी के लिए फायदेमंद होता है। आइए अब विस्तार से जानते हैं कि खरबूजे के कमाल के फायदे क्या हैं।

खरबूजा खाने के फायदे (Muskmelon Benefits in hindi)
खरबूजा खाने से निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं।
1. खरबूजे के फायदे- इम्यून सिस्टम को मजबूती
खरबूजे में विटामिन-सी की दैनिक जरूरत का एक बड़ा हिस्सा मौजूद होता है। यह हमारे इम्यून सिस्टम के लिए काफी जरूरी है। कई शोधों में यह बात सामने आई है कि पर्याप्त विटामिन-सी का सेवन करने से सामान्य जुकाम जैसे कई रेस्पिरेटरी इंफेक्शन से राहत मिलती है। इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन-ए भी शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

ये भी पढ़ें: मॉर्निंग में खाली पेट इस पानी को पीने से मिलेंगे 4 बेमिसाल फायदे, रेसिपी में चाहिए सिर्फ एक चीज

2. वेट लॉस में मददगार
खरबूजा का सेवन करने से ना सिर्फ वजन नहीं बढ़ता, बल्कि यह वेट लॉस में भी मददगार हो सकता है। सबसे पहली बात यह है कि यह एक लो कैलोरी फ्रूट है और इसमें 90 प्रतिशत के करीब पानी होता है। इस तरह से यह बिना कैलोरी के आपके शरीर को हाइड्रेट करता है। शरीर के हाइड्रेट होने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और आपका वजन कम होने लगता है। इसके अलावा इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके पेट को देर तक भरा रखता है और आपके कुछ अनहेल्दी खाने की आशंका को कम कर देता है।

3. सूजन से राहत
दरअसल, जब हमारा शरीर किसी बाहरी तत्व या कीटाणु के संपर्क में आता है, तो वह प्रतिक्रिया के रूप में बाहरी तत्व या कीटाणु से प्रभावित हिस्से में सूजन ला देता है। लंबे समय तक शरीर के अंदरुनी हिस्सों में सूजन रहने से दिल की बीमारी, मधुमेह या कैंसर का खतरा हो सकता है। खरबूजे में विटामिन-सी और विटामिन-ए जैसे एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो कि सूजन को बढ़ने से रोकते हैं।

4. स्वस्थ त्वचा
एक बड़ा कप खरबूजा खाने से आपको दैनिक जरूरत के लायक विटामिन-ए और विटामिन-सी मिल सकते हैं। दोनों ही पौष्टिक तत्व त्वचा को स्वस्थ रखने और झुर्रियों जैसे बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में कारगर होते हैं। विटामिन ए आपके गर्मियों में सूरज की रोशनी से होने वाली स्किन डैमेज से सुरक्षा भी प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें: Clove Benefits: इंफेक्शन से बचाने के अलावा और भी कई फायदे देता है लौंग, जानें

5. खरबूजा खाने के फायदे- किडनी को स्वस्थ रखता है
जैसा कि आप जानते हैं कि खरबूजे में 90 प्रतिशत के करीब सिर्फ पानी होता है। जिस कारण यह किडनी की कार्यक्षमता बढ़ाने में मदद करता है। वहीं, कुछ शोधों का मानना है कि खरबूजे के एक्सट्रैक्ट में ऑक्सीकाइन तत्व मौजूद होता है। जो किडनी स्टोन और ऑक्सीडेटिव तनाव के उपचार में मदद करता है। इससे किडनी स्वस्थ बनी रहती है।

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है।

Trending news