Clove Benefits: इंफेक्शन से बचाने के अलावा और भी कई फायदे देता है लौंग, जानें
X

Clove Benefits: इंफेक्शन से बचाने के अलावा और भी कई फायदे देता है लौंग, जानें

Clove Benefits: लौंग खाने से आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स प्राप्त होते हैं। जो कि दिमाग से लेकर पेट तक को फायदा पहुंचा सकते हैं।

Clove Benefits: इंफेक्शन से बचाने के अलावा और भी कई फायदे देता है लौंग, जानें

लौंग एक असरदार जड़ी-बूटी है, जो मूल रूप से अपने पेड़ के फूल की कली होती है। इसका साइंटिफिक नाम Syzygium aromaticum होता है। लौंग आसानी से देश की हर रसोई में मिल जाएगा, जो कि फूड व ड्रिंक्स में फ्लेवर व एरोमा डालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मगर लौंग का इस्तेमाल सिर्फ खाने-पीने तक ही सीमित नहीं है। इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जिस कारण इससे कई हेल्थ बेनिफिट्स (Clove health benefits) मिलते हैं। लौंग के फायदे जानने से पहले हम इसमें मौजूद पोषण व गुण की बात कर लेते हैं।

ये भी पढ़ें: अगर रोजाना अपनाएंगे ये घरेलू उपाय तो सिर्फ 2 हफ्ते में घट जाएगा वजन!

लौंग में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Clove)
एक चम्मच लौंग यानी करीब 2 ग्राम में निम्नलिखित पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जैसे-

  • 6 कैलोरी
  • 1 ग्राम कार्ब्स
  • 1 ग्राम फाइबर
  • दैनिक जरूरत का 55 प्रतिशत मैंगनीज
  • दैनिक जरूरत का 2 प्रतिशत विटामिन-के

लौंग खाने के फायदे (Clove health benefits)

1. दिमाग और हड्डियों की मजबूती
जैसा कि अभी हमने ऊपर बताया कि लौंग में मैंगनीज होता है। इंसान को दिन में जितने मैंगनीज की जरूरत होती है, 2 ग्राम लौंग उसका तकरीबन 55 प्रतिशत प्रदान करता है। मैंगनीज एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो दिमागी क्षमता को बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

ये भी पढ़ें: Ayurveda: तरबूज के बाद पानी पीने से क्यों मना करता है आयुर्वेद? क्या सच में आपको हैजा हो सकता है?

2. संक्रमण से बचाव
लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। जिसका मतलब है कि यह बैक्टीरिया या अन्य सूक्ष्मजीवों से होने वाले संक्रमण से बचाव प्रदान कर सकता है और उसके इलाज में मदद कर सकता है। इसके अलावा लौंग मुंह के संक्रमण को दूर रखकर ओरल हेल्थ को भी सुधारता है।

3. लिवर के लिए फायदेमंद
जानवरों पर हुए शोध में खुलासा हुआ है कि लौंग में मौजूद यूजेनॉल कंपाउंड खासतौर से लिवर को फायदा पहुंचाता है। यह लिवर की सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके उसकी कार्यक्षमता बढ़ाने में मदद कर सकता है। हालांकि, इंसानों पर इस बात के पर्याप्त शोध होने बाकी हैं।

4. ब्लड शुगर का नियंत्रण
रिसर्च में पाया गया है कि लौंग ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए फायदेमंद होता है। यह शुगर को ब्लड से सेल्स में ;ट्रांसफर होने में मदद करता है और इंसुलिन उत्पादित करने वाली सेल्स का फंक्शन सुधाकर इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाता है। शरीर में ब्लड शुगर के उचित स्तर के लिए इंसुलिन हॉर्मोन की भूमिका अहम होती है।

5. पेट के अल्सर के इलाज में मददगार
कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि पेट के अल्सर के इलाज में लौंग काफी मदद कर सकता है। यह अल्सर आमतौर पर पेट की सेफ्टी लेयर के कम हो जाने के कारण हो जाते हैं। जिसके पीछे स्ट्रेस, इंफेक्शन या जेनेटिक कारण हो सकते हैं।

हालांकि, लौंग के फायदों के अलावा इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए इसका सेवन डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह के बिना न करें। यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है।

 

Trending news