हार्मोंस हमारे शरीर में कैसे काम करते हैं? एक्सपर्ट से आसान भाषा में समझें
Advertisement

हार्मोंस हमारे शरीर में कैसे काम करते हैं? एक्सपर्ट से आसान भाषा में समझें

हार्मोंस का नाम आप बहुत सुनते हैं, खासकर जब मूड स्विंग होता है, या फिर शरीर में किसी तरह की परेशानी आती है तो इसे जिम्मेदार माना जाता है, आइए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं.

हार्मोंस हमारे शरीर में कैसे काम करते हैं? एक्सपर्ट से आसान भाषा में समझें

हार्मोंस का नाम आप बहुत सुनते हैं, खासकर जब मूड स्विंग होता है, या फिर शरीर में किसी तरह की परेशानी आती है तो इसे जिम्मेदार माना जाता है, आइए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं.

  1. Hormones And Their Functions: हार्मोन्स हमारे शरीर के केमिकल मैसेंजर्स हैं, जो ब्लडस्ट्रीम से लेकर टिश्यू और सभी अंगों तक सफर करते हैं. ये हमारे कई तरह के बॉडी फंक्शंस पर प्रभाव डालते हैं, जैसे- ग्रोथ और डेवलपमेंट, मेटाबॉलिज्म, यौन क्रियाएं, रिप्रोडक्शन और मूड कंट्रोल वगैरह. मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स ने बताया कि बॉडी में अलग-अलग हार्मोंस का क्या काम है.

  2. हार्मोंस और उनके काम
  3. 1.एफएसएच (FSH): ये हार्मोंन पिट्यूटरी ग्लैंड (Pituitary Gland) द्वारा रिलीज किया जाता है, जो मेंस्ट्रुअल साइकिल के फॉलिकुलर फेज के दौरान ओवेरियन फॉलिकिल के ग्रोथ और डेवलपमेंट को प्रमोट करता है 

  4. 2. प्रोलैक्टिन (Prolactin): पिट्यूटरी ग्लैंड (Pituitary Gland) से प्रोलैक्टिन हार्मोन रिलीज होता है जो महिलाओं में बच्चे के जन्म के बाद ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन में मदद करता है
  5. 3. मेलाटोनिन (Melatonin): पीनियल ग्लैंड (Pineal Gland) मेलाटोनिन रिलीज करता है जो अच्छी नींद दिलाने, बॉडी को रिलेक्स करने और बॉडी टेम्प्रेचर घटाने में मदद करता है.

  6. 4. थायराइड (Thyroid):  इस हार्मोन को थायराइड ग्लैंड (Thyroid Gland) रिलीज करता है जो बॉडी मेटाबा़लिज्म को रेगुलेट करता है, साथ ही ये इस बात को भी तय करता है कि हमारी बॉडी एनर्जी को कैसे यूज करती है, हीट कैसे प्रोड्यूस करता है और ऑक्सीजन को कैसे कंज्यूम करती है.

  7. 5. एसएचबीजी (SHBG): लिवर इन हार्मोंस को खून के जरिए ले जाने के लिए एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन से बाइंड करता है. एसएचबीजी इस बात पर भी नियंत्रण रखता है कि टेस्टोस्टेरोन को बॉडी टिश्यू कैसे यूज करेगा.

  8. 6. इंसुलिन (Insulin): पैंक्रियाज (Pancreas) इंसुलिन को सिक्रीट करते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में मदद मिलती है और एक्सेस ग्लूकोज को एनर्जी के लिए स्टोर करता है.
  9. 7. सेरोटोनिन (Serotonin): ये हार्मोन आंतों (Gut) से रिलीज होता है जो डाइजेशन के साथ-साथ मूड को भी बेहतर बनाता है. 

  10. 8. एलएच (LH): पिट्यूटरी ग्लैंड (Pituitary Gland इसे तैयार करता है जो महिलाओ में ओवरी से मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान एग रिलीज करने में मदद करता है.
  11.  
  12. 9. कैल्सिट्रियोल (Calcitriol): हमारी किडनी इसे रिलीज करती जब इस अंग में विटामिन डी कंवर्ट होता है. इससे बॉडी के कैल्शियम और फास्फोरस लेवल रेगुलेट होते हैं जो हड्डियों के सेहत के लिए जरूरी हैं.
  13.  
  14. 10. कोर्टिसोल (Cortisol): एड्रिनल ग्लैंड (Adrenal gland) इस हार्मोन को रिलीज करता है जो रैपिड हार्ट रेट और ब्रीदिंग को स्टिमुलेट करता है. साथ ही मूड को बनाता या बिगाड़ता है.
  15.  
  16. 11. एड्रीनलीन (Adrenaline): एड्रीनल ग्लैंड (Adrenal gland) इसे रिलीज करता है हार्ट रेट को जांच करने और ग्लूकोज सिक्रीशन को बढ़ाने के बाद स्ट्रेस रिस्पॉस के लिए तैयार करता है.
  17.  
  18. 12. एस्ट्रोजन (Oestrogen): ओवरी से निकलने वाले एस्ट्रोजन हार्मोन यूरिनरी ट्रैक्ट, कार्डियोवेस्कुलर सिस्टम, हड्डियां, मसल्स, ब्रेस्ट, स्किन, बालों, म्यूकस मेंमब्रेन, ब्रेन, फर्टिलिटी और रिप्रोडक्शन को प्रभावित सकता है.
  19.  
  20. 13. प्रोजेस्टेरोन (Progesterone): इसे ओवरीज रीलीज करती है ये एक स्टेरॉयड हार्मोन है जो कॉरपस लूटियम से ओव्यूलेशन के बाद निकलता है. ये महिला की बॉडी को संभावित प्रेग्नेंसी के लिए तैयार करता है और साथ ही गर्भावस्था में शरीर को सपोर्ट करता है.
  21.  
  22. 14. टेस्टोस्टेरोन (Testosterone): ये एड्रीनल ग्लैंड और ओवरीज द्वारा रिलीज किया जाता है जो रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन, मासिक धर्म, टिश्यू और बोन मास, यौन इच्छा को प्रभावित कर सकता है.

  23. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news