Chia Seeds: कोई नहीं बताएगा! 100% हेल्दी नहीं चिया सीड्स, पानी में बीजों को मिलाने से पहले जान लें इसके नुकसान
Advertisement
trendingNow12390210

Chia Seeds: कोई नहीं बताएगा! 100% हेल्दी नहीं चिया सीड्स, पानी में बीजों को मिलाने से पहले जान लें इसके नुकसान

Side Effects Of Chia Seeds: चिया बीज स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. इसे अपने आहार में शामिल करते समय सावधानी बरतना जरूरी है.

Chia Seeds: कोई नहीं बताएगा! 100% हेल्दी नहीं चिया सीड्स, पानी में बीजों को मिलाने से पहले जान लें इसके नुकसान

चिया बीज को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है और यह अपने पोषण गुणों के लिए प्रसिद्ध है. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. हालांकि, हर खाद्य पदार्थ की तरह चिया बीज के भी कुछ साइड इफेक्ट्स हैं, जिन्हें जानना जरूरी है.

पाचन समस्याएं

चिया बीज में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र के लिए लाभकारी हो सकती है. हालांकि, अचानक से बहुत अधिक मात्रा में चिया बीज का सेवन करने से पेट में गैस, सूजन, और दस्त जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. खासकर, जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती है, उन्हें चिया बीज को धीरे-धीरे आहार में शामिल करना चाहिए.

एलर्जी और संवेदनशीलता

कुछ लोगों को चिया बीज से त्वचा पर खुजली, सूजन, और लालिमा जैसी एलर्जी हो सकती हैं. अगर आप चिया बीज का सेवन करने के बाद किसी भी प्रकार की एलर्जी महसूस करते हैं, तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें और चिकित्सक से परामर्श करें.

खून के थक्के बनने की समस्या

चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो खून को पतला करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, यदि आप पहले से ही खून को पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो चिया बीज का अत्यधिक सेवन खून के थक्के बनने की समस्या को बढ़ा सकता है.

इसे भी पढ़ें- भारतीयों के रगों में दौड़ रहा प्लास्टिक मिला खून, नमक-शक्कर के जरिए बॉडी में पहुंच रहा जहर, स्टडी में हुआ खुलासा

 

हृदय संबंधी समस्याएं

चिया बीज का अत्यधिक सेवन हृदय की समस्याओं को जन्म दे सकता है. इसमें मौजूद उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए, अन्यथा यह हृदय संबंधी समस्याओं जैसे हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है.

वजन बढ़ने की संभावना

चिया बीज में कैलोरी की भी अच्छी खासी मात्रा होती है. अत्यधिक मात्रा में चिया बीज का सेवन वजन बढ़ने का कारण बन सकता है, खासकर अगर आप संतुलित आहार पर ध्यान नहीं देते हैं. इसलिए, चिया बीज का सेवन सीमित मात्रा में और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में करना चाहिए.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news