एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं और क्या नहीं? छोटी सी गलती सबित हो सकती है जानलेवा!
Advertisement
trendingNow12344533

एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं और क्या नहीं? छोटी सी गलती सबित हो सकती है जानलेवा!

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम जरूरी है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका पसंदीदा खाना जिम जाने के बाद आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है?

एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं और क्या नहीं? छोटी सी गलती सबित हो सकती है जानलेवा!

खेल-कूद सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज से पहले खाया गया कुछ खाना जानलेवा साबित हो सकता है? जी हां, हाल ही में दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में ऐसा ही एक मामला सामने आया है. दरअसल, 12 साल के एक बच्चे ने क्रिकेट खेलने से पहले लंच में झींगा सलाद खाया था. खेल शुरू हुए महज 10 मिनट बाद ही बच्चे को तेज खुजली, सूजन और सांस लेने में तकलीफ होने लगी. उसे तुरंत पास के अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने एनाफिलेक्सिस के लक्षण पहचाने.

एलर्जी विशेषज्ञ डॉ. नीरज गुप्ता ने बताया कि बच्चे की एलर्जी का कारण झींगा सलाद और एक्सरसाइज दोनों का साथ-साथ होना था. उन्होंने इसे फूड डिपेंडेंट एक्सरसाइज इंड्यूस्ड एनाफिलेक्सिस (FDEIA) बताया. डॉक्टर गुप्ता ने बताया कि FDEIA एक ऐसी स्थिति है जिसमें फिजिकल एक्टिविटी से कुछ खाने वाली चीजों के प्रति एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है. सामान्य तौर पर खाने की एलर्जी खाने के तुरंत बाद होती है, लेकिन FDEIA में खाने के बाद एक्सरसाइज करने पर ही एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है.

समुद्री भोजन, नट्स, गेहूं और डेयरी उत्पाद FDEIA के सामान्य ट्रिगर हैं, हालांकि कोई भी खाना ट्रिगर बन सकता है. इस समस्या के लक्षणों में छत्ते, पेट में ऐंठन, सांस लेने में कठिनाई, चेहरे, होंठ या गले में सूजन और चक्कर आना या बेहोशी शामिल हो सकते हैं. डॉ. गुप्ता ने बताया कि लोग खाने की डायरी बनाएं, एलर्जी विशेषज्ञ से संपर्क करें, एक्सरसाइज से पहले एलर्जी वाले फूड से बचें और अगर FDEIA का पता चलता है तो एपिनेफ्रिन ऑटो-इंजेक्टर साथ रखें. इससे साफ है कि एक्सरसाइज से पहले खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आपको किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी है तो एक्सरसाइज से पहले उसका सेवन न करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news