जान लीजिए वर्कआउट करने का सही तरीका, पहले और बाद में क्या खाना है? पढ़िए ये खबर
topStories1hindi1468588

जान लीजिए वर्कआउट करने का सही तरीका, पहले और बाद में क्या खाना है? पढ़िए ये खबर

Snacks Before Workout: आपके वर्कआउट करने का तरीका इस बात का प्रमाण होगा कि बॉडी पर एक्सरसाइज का असर हो रहा है नहीं. इसलिए वर्कआउट से पहले हल्का-फुल्का जरूर खाएं. जानें यहां.. 

 

जान लीजिए वर्कआउट करने का सही तरीका, पहले और बाद में क्या खाना है? पढ़िए ये खबर

Snacks Before Workout: शरीर को फिट एंड फाइन रखने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. लेकिन एक्सरसाइज या फिर वर्कआउट से पहले और बाद में किन चीजों का सेवन करना चाहिए ये कुछ ही लोगों को पता होता है. अगर आप सही ढंग से वर्कआउट नहीं करते हैं, तो इसके भी बुरे परिणाम हो सकते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि वर्कआउट से पहले भर पेट नाश्ता करना चाहिए. तो कुछ खाली पेट ही जिम में वर्कआउट करने निकल पड़ते हैं. ये दोनों ही तरीके गलत हैं. वर्कआउट या एक्सरसाइज का पॉजिटिव असर तभी दिखेगा, जब आपको पता होगा कि वर्कआउट से पहले नाश्ते में क्या खाया जाता है. आज हम आपको डेली रूटीन में वर्कआउट करने से पहले पांच तरह के प्री-वर्कआउट टिप्स बताएंगे. जिसे अपनाकर आपको काफी फायदे नजर आएंगे. 

5 तरह के स्नैक्स जो वर्कआउट से पहले खाएं

1. केला स्मूदी 
विशेषज्ञों के अनुसार, जब आप जिम में वर्कआउट के लिए निकलें तो, उससे थोड़ी देर पहले केले से तैयार स्मूदी एक परफेक्ट प्री-वर्कआउट फूड है. क्योंकि एक ग्लास केले की स्मूदी पीने से आपका पेट भरा रहता है. दरअसल, केले की स्मूदी में पेक्टिन मौजूद होता है. साथ ही केले में पोटैशियम अधिक होता है, जिससे नर्व और मांसपेशियों की कार्यक्षमता बेहतर होती है. इसमें मौजूद कार्ब्स ऊर्जा प्रदान करते हैं. ऐसे में वर्कआउट करते समय आप एनर्जी से भरपूर रहेंगे.

2. शकरकंद खाएं
सर्दियों के मौसम में वर्कआउट करने से पहले आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं. इन दिनों शकरकंद खूब बिकती है. शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है. इसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स और ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है. वहीं यह कार्ब्स का बेस्ट फॉर्म है. वर्कआउट के दौरान शरीर में एनर्जी लेवल को मेंटेन करता है. इसके लिए आप शकरकंद को उबाल लें और छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. अब इसपर नमक, नींबू, चाट मसाला डालकर खाएं.  

3. ब्लैक कॉफी और एक केला 
अक्सर लोग जिम में वर्कआउट के समय थकान महसूस करने लगते हैं. इसके लिए आप जिम जानें से पहले एक कप ब्लैक कॉफी और एक केला खा सकते हैं. यह हेल्दी ड्रिंक वर्कआउट के दौरान आपको शारीरिक ताकत और क्षमता बढ़ाने का काम करेगी. वहीं केला भी एक परफेक्ट प्री-वर्कआउट स्नैक में आता है. क्योंकि यह बहुत आसानी से पच जाता है. केला खाने से आपको पोटैशियम प्रदान होगा, जो एक एलेक्ट्रोलाइट है. 

4. नारियल पानी
नारियल पानी का महत्व गर्मियों में अधिक होता है. लेकिन आप इसे सर्दियों में भी पी सकते हैं, क्योंकि ये शरीर को बेहतर तरीके से हाइड्रेट रखता है. साथ ही नारियल पानी व्यायाम के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से शरीर में बनाए रखने के लिए बेस्ट नेचुरल ड्रिंक है. इसके अलावा, नारियल पानी पोटैशियम से भरपूर होता है. इसे पीने से वर्कआउट के बीच में मांसपेशियों में ऐंठन नहीं होती है.

5. पीनट-बटर ब्रेड खाएं
ध्यान रखें कि वर्कआउट करने से पहले आपको बहुत ज्यादा खाने की जरूरत नहीं है. इसलिए साबुत अनाज से बने एक स्लाइस ब्रेड पर एक बड़ा चम्मच पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं. इसमें गुड फैट, प्रोटीन और कार्ब्स होते हैं, जो आपको एनर्जी प्रदान करते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news