Garam Masala: मौसम में बदलाव होने पर बढ़ा दें गरम मसाले का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11831293

Garam Masala: मौसम में बदलाव होने पर बढ़ा दें गरम मसाले का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

 भारत के कई हिस्सों में लगातार बारिश की वजह से मौसम में ठंडक आ गई है. इस दौरान आपको अपनी डेली डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे कम तापमान में आपका बचाव हो सके. देश के तकरीबन हर घर में गरम मसाले का इस्तेमाल होता है.

Garam Masala: मौसम में बदलाव होने पर बढ़ा दें गरम मसाले का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits Of Garam Masala: भारत के कई हिस्सों में लगातार बारिश की वजह से मौसम में ठंडक आ गई है. इस दौरान आपको अपनी डेली डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे कम तापमान में आपका बचाव हो सके. देश के तकरीबन हर घर में गरम मसाले का इस्तेमाल होता है. इसमें इलायची, काली मिर्च, तेज पत्ता और जीरा शामिल है. इन मसालों को रेसेपीज में मिलाने से स्वाद कई गुणा बढ़ जाता है. गरम मसाले कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, यही वजह है कि इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद समझा जाता है. शहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि ये मसाले हमारे किस तरह काम आ सकते हैं.

गरम मसाला खाने के फायदे

1. इम्यूनिटी (Immunity)
बारिश का मौसम वायरस के फैलने के लिए अनुकूल होता है, अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है, ऐसे में गरम मसाले का सेवन बढ़ा दें. आप इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं, ऐसा करने से इम्यूनिटी बूस्ट हो जाएगी.

2. बेहतर डाइजेशन (Digestion)
गरम मसाले हमारे पेट के लिए काफी अच्छे होते, अगर हम अपनी डेली सब्जियों और व्यंजनों में इन्हें मिलाएं तो डाइजेशन से जुड़ी सारी परेशानियों से निजात मिल सकती है, दरअसल गरम मसाले पेट में गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में सहायता करने हैं जिससे हमारा पाचन तंत्र सही हो जाता है और फिर कब्ज, गैस और उल्टी जैसी समस्याएं नहीं होतीं.

3. हेल्दी हार्ट (Health Heart)
भारत में दिल के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा, काफी लोग हर साल हार्ट अटैक की वजह से अपनी जान गंवा देते हैं, ऐसें गरम मसाले का सेवन जरूर करें क्योंकि ये आपको कोरोनरी डिजीज से बचाता है. खासकर इलायची खाने से दिल की सेहत बेहतर रहती है. इसलिए इलाइची को दिन में एक बार जरूर चबाएं.

4. ओरल हेल्थ (Oral Health)
मुंह की बदबू की समस्या आजकल बेहद आम है, इसकी वजह से आप पब्लिक में या दोस्तों के बीच जाने से कतराते हैं. अगर आप इनसे बचना चाहते हैं तो डेली डाइट में गरम मसाले का सेवन करें, इससे सांसों की दर्गंध दूर हो जाती है. दरअसल इन मसालों में कैल्शियम और अमेगा 6 होते हैं जो बैक्टीरियाज के बड़े दुश्मन माने जाते हैं.

(Disclaimer: यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news