Raju Srivastava Heart Attack: क्या एक्सरसाइज के बाद भी हार्ट अटैक से नहीं बच सकते? जानें चौंकाने वाला जवाब
Advertisement

Raju Srivastava Heart Attack: क्या एक्सरसाइज के बाद भी हार्ट अटैक से नहीं बच सकते? जानें चौंकाने वाला जवाब

हाल ही में कमेडियन राजू श्रीवास्तव को जिम में एक्सरसाइज करते हुए हार्ट अटैक आया था. जिसके बाद लोगों के मन में सवाल आया कि क्या एक्सरसाइज के बाद भी हार्ट अटैक का खतरा कम नहीं हो सकता.

सांकेतिक तस्वीर

Raju Srivastava Heart Attack: कुछ दिन पहले मशहूर कमेडियन राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद से उनकी हालत नाजुक बताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजू श्रीवास्तव का दिमाग अभी भी ढंग से काम नहीं कर रहा है. सबसे चौंकाने वाली बात यह रही कि राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक जिम करते हुए आया. इसके बाद यह सवाल खड़ा हो जाता है कि क्या एक्सरसाइज के बाद भी हार्ट अटैक से नहीं बचा जा सकता? आइए इस सवाल के जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

जेनेटिक्स फेर देते हैं एक्सरसाइज पर पानी
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर व्यक्ति एक्सरसाइज करता है और फिट है, तो भी कुछ मामलों में हार्ट अटैक देखने को मिल सकता है. क्योंकि, जेनेटिक्स यानी आनुवांशिक रूप से दिल की बीमारियां आपको मिल जाती हैं. जिनसे बचना थोड़ा ज्यादा मुश्किल होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और खराब जीवनशैली इस खतरे को बढ़ा देते हैं. लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि फिट रहकर हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

बढ़ती उम्र का भी रखें ध्यान
एक्सपर्ट्स यह भी मानते हैं कि उम्र बढ़ने के कारण दिल और धमनियों की सेहत में गिरावट आती रहती है. एक्सरसाइज करने के साथ भी उम्र के कारण होने वाले हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है. क्योंकि, एक्सरसाइज के साथ दिल को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट और गलत आदतों से दूरी बनाना भी जरूरी है. वहीं, उम्र बढ़ने के साथ आपको नियमित रूप से चेकअप करवाते रहना चाहिए. जिससे आने वाले खतरे को भांपकर सही कदम उठाया जा सके. 

कौन-सी और कितनी एक्सरसाइज कर रहे हैं आप?
एक्सरसाइज एक व्यापक शब्द है, जिसमें कई तरह की गतिविधियां शामिल होती हैं. अगर आप जरूरत से ज्यादा हैवी एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो भी दिल पर जोर पड़ता है और मसल्स कमजोर हो सकती हैं. वहीं, हार्ट अटैक से बचने के लिए कार्डियो व रनिंग, वॉकिंग जैसी एक्सरसाइज जरूरी होती हैं. अगर आप सिर्फ वेट लिफ्टिंग कर रहे हैं, तो यह अधूरा काम हो सकता है. वहीं, एक्सरसाइज के साथ गलत तरीके से सप्लीमेंट लेने से भी दिल को नुकसान पहुंच सकता है. अपनी शारीरिक जरूरत और उम्र के हिसाब से सही एक्सरसाइज जानने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट से सलाह लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news