कॉपर की कमी के कारण शरीर हो सकता है कमजोर, बचने के लिए खाएं ये 5 फूड्स
Advertisement

कॉपर की कमी के कारण शरीर हो सकता है कमजोर, बचने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Copper Based Food: कॉपर एक ऐसा मिनरल है जिसकी बात ज्यादा नहीं होती, लेकिन ये हमारे बॉडी फंक्शन में अहम रोल अदा करता है. आइए जानते हैं कि हमें कौन-कौन फूड्स खाने होंगे जिससे इस पोषक तत्व की कमी न हो. 

कॉपर की कमी के कारण शरीर हो सकता है कमजोर, बचने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Copper Rich Food: कॉपर एक मिनरल है जो सेहत के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन इसकी कम मात्रा में जरूरत पड़ती है.  इस न्यूट्रिएंट का इस्तेमाल रेड ब्ल्ड सेल्स, हड्डी, कनेक्टिव टिश्यू और कुछ अहम एंजाइम बनाने के लिए होता है. कॉपर कोलेस्ट्रॉल के प्रोसेसिंग, आपकी इम्यून सिस्टम का प्रोपर फंक्शन और गर्भ में शिशुओं के विकास में भी कॉपर की जरूरत पड़ती है. मानकों के मुताबिक हेल्दी एडल्ट को रोजाना 900 मिलीग्राम कॉपर की जरूरत पड़ती है. इस पोषक तत्व की कमी के कारण थकान, कमजोरी, बार-बार बीमारी, कमजोर और ब्रिटल हड्डियां, याददाश्त, चलने में कठिनाई, ठंड के प्रति संवेदनशीलता, पीली त्वचा, समय से पहले सफेद बाल और आंखों की रोशनी में कमी जैसी परेशानियां पेश आ सकती हैं.

कॉपर रिच फूड्स

1. नट्स

नट्स (Nuts) को न्यूट्रिएंट का खजाना कहा जाता है, इसमें फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं इसमें कॉपर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. आप अगर बादाम और मूंगफली खाएंगे तो इस पोषक तत्व की कमी नहीं.होगी.

2. झींगा मछली

झींगा मछलियां (Lobster) बड़ी शेल फिश होती हैं जो समुद्र तल पर पाई जाती हैं. इसके मांस में लो फैट, हाई प्रोटीन, सेलेनियम और विटामिन बी 12 सहित विटामिन और मिनरल्स से भरा होता है. साथ ही इसमे कॉपर भी भरपूर होता है. 

3.डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट भला किसी पसंद नहीं आता, इसमें कोको सॉलिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें शुगर कंटेंट भी कम होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसे रेगुलर खाने से बॉडी को भरपूर कॉपर मिलेंगे.

4.सीड्स

सीड्स भी नट्स की तरह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें कॉपर काफी ज्यादा पाया जाता है. इसमें तिल के बीजों (Sesame Seeds) को कॉपर का पॉवरहाउस कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा.  

5. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetable) को तकरीबन हर तरह की लिस्ट में जगह मिल जाती है क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं रहती. इसमें फाइबर, विटामिन के, कैल्शियम, मैग्निशियम, फॉलेट पाया जाता है. आप अगर पालक (Spinach) और केल (Kale) खाएंगे तो शरीर में कॉपर की कमी नहीं होगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news