क्या आप भी बाथरूम में ले जाते हैं फोन? आपको जीवनभर पछताने पर मजबूर कर सकती है ये आदत
Advertisement
trendingNow12473399

क्या आप भी बाथरूम में ले जाते हैं फोन? आपको जीवनभर पछताने पर मजबूर कर सकती है ये आदत

बाथरूम एक ऐसी जगह होती है जहां हाइजीन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. यहां पर गंदगी, बैक्टीरिया और वायरस का खतरा ज्यादा होता है. जब आप फोन को बाथरूम में लेकर जाते हैं, तो यह बैक्टीरिया और वायरस के संपर्क में आता है.

क्या आप भी बाथरूम में ले जाते हैं फोन? आपको जीवनभर पछताने पर मजबूर कर सकती है ये आदत

आजकल के डिजिटल युग में, स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं. हम जहां भी जाते हैं, फोन हमारे साथ होता है, चाहे वो ऑफिस हो, घर हो या फिर बाथरूम. कई लोग बाथरूम में भी अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं और इसे एक आम बात समझते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाथरूम में फोन ले जाना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है? यह आदत न केवल आपको शारीरिक नुकसान पहुंचा सकती है, बल्कि इससे मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं.

बाथरूम एक ऐसी जगह होती है जहां हाइजीन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. यहां पर गंदगी, बैक्टीरिया और वायरस का खतरा ज्यादा होता है. जब आप फोन को बाथरूम में लेकर जाते हैं, तो यह बैक्टीरिया और वायरस के संपर्क में आता है. फोन पर जमा हुए ये कीटाणु आपके हाथों और चेहरे पर लग सकते हैं, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है.

फेमस हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. संजीव कुमार के अनुसार, बाथरूम में फोन का इस्तेमाल करने से E. coli और Salmonella जैसे हानिकारक बैक्टीरिया आपके फोन पर जमा हो सकते हैं. ये बैक्टीरिया आपके मुंह, आंखों और नाक के जरिए आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है.

मानसिक तनाव और मेडिटेशन की कमी
जब आप बाथरूम में फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी मानसिक स्थिति भी प्रभावित होती है. बाथरूम एक ऐसी जगह होनी चाहिए जहां आप आराम कर सकें और अपने आप को तरोताजा कर सकें. लेकिन फोन पर सोशल मीडिया, काम से जुड़े ईमेल या अन्य डिजिटल जानकारी देखने से आपका दिमाग लगातार सक्रिय रहता है. इससे आपको मानसिक तनाव और चिंता हो सकती है. विशेषज्ञों का मानना है कि इस प्रकार की डिजिटल व्याकुलता से आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है. इसका असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और कामकाज पर भी पड़ता है.

पाइल्स और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं
बाथरूम में लंबे समय तक बैठना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. जब आप फोन लेकर बाथरूम में जाते हैं, तो आपका ध्यान भटकता है और आप ज्यादा समय तक वहां बैठे रहते हैं. लंबे समय तक बैठने से पाइल्स (बवासीर) और एनल फिशर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. डॉ. नीना शर्मा के अनुसार, फोन का इस्तेमाल करते समय लोग अक्सर बाथरूम में ज्यादा देर तक बैठते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट आती है और पाइल्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, इससे पेट की समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कब्ज और अपच.

नींद पर पड़ता है असर
फोन का ज्यादा इस्तेमाल आपकी नींद पर भी बुरा असर डाल सकता है. जब आप बाथरूम में फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आप उसे लगातार चेक करने की आदत बना लेते हैं. इससे नींद की क्वालिटी घटती है और आप थकान महसूस करते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news