Kate Middleton Cancer: क्या एडजुवेंट कीमोथेरेपी कर देगी कैट मिडलटन के कैंसर का खात्मा? एक्सपर्ट से समझिए
Advertisement

Kate Middleton Cancer: क्या एडजुवेंट कीमोथेरेपी कर देगी कैट मिडलटन के कैंसर का खात्मा? एक्सपर्ट से समझिए

शुक्रवार को केन्सिंग्टन पैलेस ने बयान जारी करते हुए बताया है कि राजकुमारी कैट मिडलटन को कैंसर की शिकायत है. प्रिंसेज कैट ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो के माध्यम से बताया है कि वो एडजुवेंट कीमोथेरेपी ले रहीं हैं. आइए जानते कि कैट मिडलेटन के कैंसर रोग पर एक्सपर्ट्स की क्या राय है?

Kate Middleton Cancer: क्या एडजुवेंट कीमोथेरेपी कर देगी कैट मिडलटन के कैंसर का खात्मा? एक्सपर्ट से समझिए

Kate Middleton: ब्रिटेन के प्रिंस विलियम की पत्नी प्रिंसेज कैट मिडलटन (Kate Middleton) को कैंसर से पीड़ित हैं. शुक्रवार को केन्सिंग्टन पैलेस ने बयान जारी करते हुए बताया है कि राजकुमारी कैट मिडलटन को कैंसर की शिकायत है. जनवरी में प्रिंसेज कैट की पेट की सर्जरी हुई थी उस दौरान डॉक्टरों को लगा कि ये कैंसर नहीं है, लेकिन अब टेस्ट में कैंसर की पुष्टी की गई है. हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि ये किस प्रकार का कैंसर है. प्रिंसेज कैट ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो के माध्यम से बताया है कि वो एडजुवेंट कीमोथेरेपी ले रहीं हैं. 

क्या होता है एडजुवेंट कीमोथेरेपी? (What is adjuvant chemotherapy?)

एडजुवेंट कीमोथेरेपी एक प्रकार की कीमोथेरेपी है जो कैंसर के इलाज के बाद दी जाती है. इसका उद्देश्य शरीर में छिपे हुए कैंसर सेल को नष्ट करना होता है जो सर्जरी या रेडियोथेरेपी के दौरान नहीं मारे गए थे. यह प्रक्रिया कैंसर के वापस आने के खतरे को कम करने में मदद करती है.

एडजुवेंट कीमोथेरेपी कब दी जाती है?

एडजुवेंट कीमोथेरेपी उन लोगों को दी जाती है जिनका कैंसर पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है, या जिनके कैंसर के वापस आने का खतरा अधिक होता है. आइए अब जानते कि कैट मिडलेटन के कैंसर रोग पर एक्सपर्ट्स की क्या राय है?

एक्सपर्ट ने इस बीमारी का लगाया अनुमान!

न्यूयॉर्क टाइम्स से बात करते हुए, येल कैंसर सेंटर की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एलेना रैटनर ने उन स्थितियों के बारे में बताया जहां महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस (endometriosis) का ऑपरेशन कराती हैं. एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें गर्भाशय की परत जैसी टिश्यू पेट के अन्य हिस्सों में जाने लगती है. डॉक्टर रैटनर ने बताया कि अक्सर ऐसा होता है कि एंडोमेट्रियोसिस ओवरी(अंडाशय) पर होता है और इस वजह से एक साधारण सी गांठ बन जाती है. मगर कुछ दिनों बाद ये साधारण सी गांठ कैंसर का रूप ले सकती है. डॉक्टर ने ये भी बताया कि केट की "प्रिवेंटिव कीमोथेरेपी" का इलाज चल रहा है. डॉक्टरों की भाषा में इसे आमतौर पर "एडजुवेंट कीमोथेरेपी"(adjuvant chemotherapy) कहा जाता है. 

गौरतलब है कि केट मिडलटन जनवरी में सर्जरी के बाद से ज्यादातर लोगों की नजरों से दूर रहीं, जिससे उनकी सेहत को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं. हैरान करने वाली बात ये है कि बीते महीने 6 फरवरी को यूके के किंग चार्ल्स तृतीय को भी प्रोस्टेट कैंसर के बारे में पता चला था.

Trending news