World Happiness Day: खुशियों का सेहत से भी है संबंध, खुश रहेंगे तो इम्यूनिटी होगी मजबूत
Advertisement

World Happiness Day: खुशियों का सेहत से भी है संबंध, खुश रहेंगे तो इम्यूनिटी होगी मजबूत

जो लोग खुश रहते हैं तनाव कम लेते हैं उनकी लाइफस्टाल भी हेल्दी रहती है. वे लोग फल और सब्जियां अधिक खाते हैं, नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करते हैं और इस तरह से वे बीमारियों से दूर रहते हैं जिससे उनकी उम्र भी लंबी होती है.

खुशियों का सेहत से भी है संबंध

नई दिल्ली: 20 मार्च को हर साल दुनियाभर में वर्ल्ड हैपिनेस डे (World Happiness Day) मनाया जाता है और इसी दिन रिलीज हुई है UN की वर्ल्ड हैपिनेस रिपोर्ट 2021 जिसमें 149 देशों को शामिल किया गया था. इस लिस्ट में हमारा देश भारत 139वें नंबर पर है. सबसे ज्यादा खुश रहने वाले देश की लिस्ट में फिन्लैंड (Finland) पहले नंबर पर है. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि हम अपनी खुशियों को कितनी अहमियत देते हैं. कई रिसर्च में यह बात साबित भी हो चुकी है कि खुश रहना आपकी सेहत के लिहाज से भी जरूरी है. 

  1. आपकी ओवरऑल हेल्थ से भी है खुश रहने का संबंध
  2. खुश रहने वालों का हार्ट और इम्यून सिस्टम रहता है हेल्दी
  3. जो लोग खुश होते हैं उन्हें बीमारियां का खतरा कम होता है 

खुश रहने वालों की लाइफस्टाइल भी होती है हेल्दी

अमेरिकी हेल्थ वेबसाइट healthline.com की मानें तो जो लोग हमेशा खुश रहते हैं वे हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का सेवन करते हैं जिसमें फल, सब्जियां और साबुत अनाज की मात्रा अधिक होती है. 7 हजार वयस्कों पर की गई एस स्टडी में यह बात सामने आयी कि जो लोग एक पॉजिटिव सोच के साथ जी रहे थे, खुश थे उनके द्वारा ताजे फल और सब्जियों का सेवन करने की संभावना 47 प्रतिशत अधिक थी और इन लोगों के फिजिकली एक्टिव (Physically Active) रहने की संभावना भी 33 प्रतिशत अधिक थी, उन लोगों की तुलना में जो कम खुश थे. यह बात तो कई रिसर्च में साबित हो चुकी है कि फल और सब्जियों से भरपूर डाइट का सेवन करने और नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से डायबिटीज, स्ट्रोक और हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

खुश रहने से इम्यून सिस्टम रहता है मजबूत

हेल्दी रहने के लिए इम्यून सिस्टम (Immune System) का सही तरीके से काम करना जरूरी है. इसे साबित करने के लिए 300 स्वस्थ लोगों पर एक स्टडी की गई. इस दौरान नेजल ड्रॉप के जरिए इन लोगों के शरीर में कॉमन कोल्ड का वायरस पहुंचाया गया. जो लोग खुश नहीं थे उनमें कॉमन कोल्ड यानी सर्दी जुकाम होने का खतरा 3 गुना अधिक था उन लोगों की तुलना में जो अपनी लाइफ से खुश थे और पॉजिटिव ऐटिट्यूड के साथ जीवन जी रहे थे. 

हार्ट को हेल्दी रखना है तो खुशियों को दें प्राथमिकता

खुश रहने से आपका ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) भी कंट्रोल में रहता है जिससे हृदय रोग होने का खतरा काफी कम हो जाता है. 65 से अधिक उम्र के 6,500 लोगों पर हुई एक स्टडी में यह बात सामने आयी कि जो लोग सकारात्मक सोच के साथ जी रहे थे उनमें हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा 9 प्रतिशत कम था. 1500 वयस्कों पर हुई एक दूसरी स्टडी जो 10 सालों तक चली उसमें भी यही बात सामने आयी कि खुश रहने से हार्ट डिजीज (Heart Disease) होने का खतरा 22 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

खुश रहने से बढ़ती है आपकी उम्र

लंबा जीवन जीना चाहते हैं तो तनाव (Stress) लेना बंद कर दीजिए और खुश रहें, मस्त रहें. 32 हजार लोगों पर 30 साल तक एक लॉन्ग टर्म स्टडी की गई जिसे साल 2015 में प्रकाशित किया गया. इस स्टडी में यह बात सामने आयी कि जो लोग खुश नहीं थे उनमें मौत का खतरा 14 प्रतिशत अधिक था उन लोगों की तुलना में जो पॉजिटिव और खुश रहकर अपना जीवन जी रहे थे.  

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.  

Trending news