World Health Day: वजन कम करने के लिए रोज 10 मिनट करें ये व्यायाम, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे आप!
Advertisement
trendingNow11641578

World Health Day: वजन कम करने के लिए रोज 10 मिनट करें ये व्यायाम, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे आप!

Weight loss exercises: आजकल की बिजी लाइफ में लोग व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते है, जिसके कारण वह जानलेवा बीमारी के शिकार हो जाता है.

World Health Day: वजन कम करने के लिए रोज 10 मिनट करें ये व्यायाम, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे आप!

World Health Day 2023: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इस दिन वैश्विक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करने वाले विशिष्ट स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के अवसर के रूप में काम करता है. हालांकि, आजकल की बिजी लाइफ में लोग व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते है, जिसके कारण वह जानलेवा बीमारी के शिकार हो जाता है. अगर आपको भी दिनभर में व्यायाम करने के लिए वक्त नहीं मिलता है, तो कम से 10 व्यायाम जरूरी करें. 

क्या दिन में 10 मिनट वर्कआउट करना काफी है?
दिनभर में 10 मिनट का व्यायाम बिल्कुल भी व्यायाम न करने से बेहतर है, लेकिन महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ या फिटनेस सुधार प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन सलाह देता है कि दिल की अच्छी सेहत के लिए हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाला एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट की जोरदार-तीव्रता वाला एरोबिक व्यायाम करना चाहिए.

वजन घटाने के लिए 10 मिनट की कसरत

1. जंपिंग जैक: एक मिनट के लिए जंपिंग जैक करके शुरुआत करें. अपने कोर को व्यस्त रखें और दोनों हाथों को ऊपर की ओर लाते हुए दोनों पैरों को बाहर की ओर उछालें. शुरुआती स्थिति में वापस कूदें और दोहराएं.

2. Squats: अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और पैर की उंगलियां थोड़ी बाहर निकली हुई हों. अपने घुटनों को मोड़ें और अपने कूल्हों को नीचे करें जैसे कि आप कुर्सी पर बैठे हों. अपना वजन अपनी एड़ी और अपनी छाती को ऊपर रखें. वापस उठो और दोहराना.

3. पुश-अप्स: अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखते हुए प्लैंक पोजीशन में शुरू करें. अपनी कोहनियों को मोड़कर, अपनी पीठ को सीधा रखते हुए अपने शरीर को नीचे करें. बैक अप पुश करें और दोहराएं.

4. हाई नीज: अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं और जगह-जगह जॉगिंग शुरू करें, अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर ऊपर उठाएं.

5. लंजेस: अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं और एक पैर के साथ एक बड़ा कदम आगे बढ़ाएं. अपने सामने के घुटने को 90 डिग्री के कोण पर रखते हुए, अपने पैर के घुटने को जमीन की ओर नीचे करें. बैक अप उठें और दूसरी तरफ दोहराएं.

6. प्लैंक: प्लैंक पोजीशन में शुरुआत करें और अपने हाथों को जमीन पर टिकाएं और अपनी कोहनियों को सीधे अपने कंधों के नीचे रखें. अपने शरीर को सीधा रखें और एक मिनट तक इसी अवस्था में रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news