World Liver Day: खान-पान में लापरवाही और एंटीबायोटिक्स के ज्यादा इस्तेमाल से खराब हो सकता है आपका लीवर
Advertisement
trendingNow1886572

World Liver Day: खान-पान में लापरवाही और एंटीबायोटिक्स के ज्यादा इस्तेमाल से खराब हो सकता है आपका लीवर

19 अप्रैल को वर्ल्ड लीवर डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं खाने पीने की उन चीजों के बारे में जिनका ज्यादा सेवन करने की वजह से आपको लीवर से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. लिहाजा अपने लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन्हें अपनी डेली डाइट से तुरंत बाहर कर देना चाहिए.

लीवर को खराब कर देती हैं ये चीजें

नई दिल्ली: 19 अप्रैल को हर साल वर्ल्ड लीवर डे (World Liver Day) मनाया जाता है ताकि लोगों के बीच लीवर से जुड़ी बीमारियों को लेकर जागरूकता फैलायी जा सके. कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोगों का बाहर निकलना बंद हो गया है. इस कारण ज्यादातर लोगों की जीवनशैली निष्क्रिय (Sedantary lifestyle) हो गई है और साथ ही में बीमारियों से बचने के डर से लोग अपने मन से एंटीबायोटिक्स का भी ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं (Excess use of Antibiotics). ये दोनों ही अहम रिस्क फैक्टर हैं जिनकी वजह से भविष्य में लीवर से जुड़ी बीमारियां (Liver disease) होने का जोखिम अधिक है. इसके अलावा खान-पीने की भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका ज्यादा सेवन करने से आपकी लीवर खराब हो सकता है.

  1. 19 अप्रैल को मनाया जाता है वर्ल्ड लीवर डे
  2. लीवर को बीमार होने से बचाना है तो खानपान का रखें ख्याल
  3. एंटीबायोटिक और निष्क्रिय जीवनशैली से भी लीवर होता है खराब

ये चीजें आपके लीवर को कर सकती हैं बर्बाद

1. बेक किए फूड आइटम्स- केक, कुकीज, मफिन्स- ये चीजें बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होती हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो इन बेकरी प्रॉडक्ट्स (Bakery products) को डेली डाइट से बाहर कर देना चाहिए. कभी-कभार खाने में कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन अगर आप नियमित रूप से ये चीजें खाते हैं तो इनमें चीनी, मैदा और फैट की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से लीवर से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं.

VIDEO

ये भी पढ़ें- कुछ घरेलू उपाय जो फैटी लीवर को कर देंगे एकदम ठीक

2. सोडा, कोला जैसी ड्रिंक्स- अगर आप भी नियमित रूप से फिज वाली कोल्ड ड्रिंक (Fizzy and aerated drinks) पीते हैं तो आपको लीवर से जुड़ी कई तरह की जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही ज्यादा सोडा का सेवन करने की वजह से वजन बढ़ने और मोटापे का भी खतरा रहता है. मोटापे की वजह से लीवर में फैट जमा होने लगता है जिससे फैटी लीवर डिजीज का जोखिम बढ़ जाता है.

3. रेड मीट- रेड मीट में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है लेकिन इसे पचाना आपके लीवर के लिए मुश्किल होता है. इसलिए बहुत अधिक रेड मीट (Red meat) का सेवन करने से लीवर में प्रोटीन जमा होने लगता है जिससे फैटी लीवर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. लिहाजा बहुत अधिक रेड मीट न खाएं.

ये भी पढ़ें- दालचीनी की चाय से इम्यूनिटी होगी मजबूत, हैं और भी कई फायदे

4. फास्ट फूड और नमक वाली चीजें- फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा, नमक वाले आलू चिप्स, फ्रोजन फूड आदि का सेवन ज्यादा न करें (Fast food and salty food) क्योंकि इनमें सैचुरेटेड फैट और नमक की मात्रा अधिक होती है. इन चीजों को ज्यादा खाने से शरीर में इन्फ्लेमेशन हो सकता है जिससे लीवर सिरोसिस की बीमारी हो सकती है. 

5. अल्कोहल- जब आप अल्कोहल (Alcohol) यानी शराब पीते हैं तो आपका लीवर उसे पचाने के लिए तोड़ने की कोशिश करता है और इस दौरान केमिकल रिऐक्शन होता है जिससे लीवर की कोशिकाएं डैमेज हो सकती हैं. इस वजह से लीवर से जुड़ी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. लिहाजा लंबे समय तक शराब का सेवन लीवर को खराब कर सकता है. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV -
 

Trending news