Cinnamon tea for Immunity: दालचीनी की चाय से इम्यूनिटी होगी मजबूत, हैं और भी कई फायदे
Advertisement
trendingNow1885843

Cinnamon tea for Immunity: दालचीनी की चाय से इम्यूनिटी होगी मजबूत, हैं और भी कई फायदे

कोरोना वायरस महामारी के इस समय में बीमार पड़ने से बचना है तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप रोजाना सुबह दालचीनी की चाय पी सकते हैं. इसके क्या-क्या फायदे हैं यहां जानें. 

दालचीनी की चाय के फायदे

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की रफ्तार भारत में जिस तेजी से बढ़ रही है, उसे देखते हुए आपको अपनी इम्यूनिटी को भी उतना ही मजबूत (Strong Immunity) बनाने की जरूरत है. इसका कारण ये है कि अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी तो आप वायरस से संक्रमित होने से बच जाएंगे और अगर किसी वजह से इंफेक्शन हो भी जाता है तो आपका मजबूत इम्यून सिस्टम आपको वायरस से लड़ने की ताकत देगा ताकि आप जल्द से जल्द रिकवर हो जाएं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कुछ नेचुरल और आयुर्वेदिक चीजों (Natural and ayurvedic) को डेली डाइट में जरूर शामिल करें. इन्हीं में से एक है दालचीनी की चाय.

  1. सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है दालचीनी की चाय
  2. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती है दालचीनी की चाय
  3. ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करती है

इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है दालचीनी की चाय

अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप दालचीनी की चाय (Cinnamon tea) पी सकते हैं. इसका कारण ये है कि दालचीनी में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर में रोगाणुओं को पनपने से रोकता है. साथ ही दालचीनी में एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जो वायरस और इंफेक्शन से लड़ने में (Fights virus and infection) मदद करता है. 

ये भी पढ़ें- बदलते मौसम में अस्थमा के मरीजों को होती है परेशानी, इस आयुर्वेदिक चाय से होगा फायदा

ऐसे बनाएं दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप किसी बर्तन में पानी के साथ दालचीनी को अच्छे से उबाल लें. जब दालचीनी अच्छे से उबल जाए तो कप में उसे छान लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा अदरक घिसकर भी डाल सकते हैं और छान लेने के बाद अपनी पसंद के अनुसार शहद या नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- पीपल के पत्तों का रस सेहत के लिए है फायदेमंद, हृदय और फेफड़े रहेंगे स्वस्थ

दालचीनी की चाय के हैं और भी कई फायदे

-दालचीनी नेचुरल तरीके से वजन घटाने (Weight loss) में भी मदद कर सकती है क्योंकि यह शरीर के मेटाबॉलिज्म की दर को तेज करती है जिससे शरीर में जमा फैट तेजी से बर्न होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है.

-दालचीनी में पॉलिफेनॉल्स एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Blood pressure control) करके हृदय से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

-दालचीनी, शरीर में इंसुलिन की संवेदनशीलता यानी सेंसेटिविटी को भी बढ़ाती है जिससे शुगर लेवल को कंट्रोल (Blood sugar) करने में मदद मिलती है.

-पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और क्रैम्प्स (Periods pain and cramps) की समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकती है दालचीनी की चाय.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news