Yoga for Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान? तो करें ये 3 योगासन, जल्द मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11342605

Yoga for Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान? तो करें ये 3 योगासन, जल्द मिलेगा आराम

Yoga for Back Pain: वजन बढ़ने के कारण शरीर के किसी हिस्से में आए दिन दर्द बना रहता है. कुछ काम करने या भारी चीज उठाने से कमर में दर्द हो जाता, जो कई दिनों तक रह सकता है. इससे राहत पाने के लिए आप कुछ योगासन ट्राई कर सकते हैं, जिनसे आपको जल्द राहत मिल सकती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Yoga for Back Pain: आजकल की बिजी जिंदगी से हमारा खान-पान और रहन-सहन ऐसा हो गया कि शरीर में कुछ न कुछ दिक्कतें हो जाती हैं. कई बार को खराब खाने-पीने और लाइफस्टाइल से कई बीमारियां पैदा हो जाती है या वजन बढ़ने लगता है. वजन बढ़ने से शरीर के किसी हिस्से में आए दिन दर्द होता है. कुछ काम करने या भारी चीज उठाने से कमर में दर्द हो जाता, जो कई दिनों तक रह सकता है. इसमें कुछ योगासन करके आप कमर की दर्द से राहत पा सकते हैं.

ये तीन योगासन आपको कमर दर्द से राहत दिलाएंगे-

त्रिकोणासन
यह आसन कमर दर्द के साथ पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद करता है. इस आसन को करने से पहले सीधे खड़े हो जाएं. फिर अपने पैरों को फैलाएं और अंदर की ओर सांस भरें. अब अपने हाथों को कंधे की सीध में ले आएं और फिर कमर से आगे की ओर झुक जाएं. इस दौरान सांस बाहर निकालें.

धनुरासन
धनुरासन रीढ़ की हड्डी को लचीला, मजबूत और शरीर को सुडौल बनाने में मदद करता है. इससे कमर दर्द भी ठीक हो जाता है. इसे करने से पहले एक बराबर जगह पर पेट के बल लेट जाएं. फिर हथेलियों को जमीन पर रखकर मुंह को ऊपर की ओर उठाएं. अब दोनों हाथों को जमीन ले हटा लें. अब आपकी बॉडी आपके पेट के सहारे जमीन पर टिकी होगी. इसके बाद दोनों पैरों को उठा लें और अपने दोनों हाथों से पैरों को पकड़ने की कोशिश करें.

हलासन
हलासन सिरदर्द, नींद न आने की समस्याओं से निजात दिला सकता है. यह आसन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. इसे करने के लिए किसी बराबर जगह पर पीठ के बल लेट जाएं. ध्यान रहे कि इस दौरान दोनों पैर एक दूसरे से मिले हुए हो और दोनों हथेलियां जमीन पर कमर के पास लगी हुई हों. इसके अलावा, मुंह ऊपर की तरफ और आंखें बंद हो. अब धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाएं. ऐसा करते समय पेट को सिकोड़ें और सांस को अंदर लें. दोनों पैरों को सिर के पीछे लगाने की कोशिश करें. इसके लिए हाथों का सहारा लें. अब धीरे-धीरे पैरों को मोंड़ें और थोड़ा रुकने का प्रयास करें. इस बात का ध्यान रखें कि घुटने मुड़े नहीं होना चाहिए. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news