Mouthwash Side Effects: संभलकर करना चाहिए माउथवॉश का इस्तेमाल, इन साइड इफेक्ट से हो सकता है सामना
Advertisement
trendingNow1989070

Mouthwash Side Effects: संभलकर करना चाहिए माउथवॉश का इस्तेमाल, इन साइड इफेक्ट से हो सकता है सामना

Side Effects of Mouthwash: मुंह को साफ करने के लिए लोग माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

शरीर के बाकी अंगों की तरह मुंह की सफाई का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. ओरल हाइजीन का ध्यान रखने के लिए कुछ लोग माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं. इस माउथवॉश में एल्कोहॉल समेत कई तत्व मौजूद होते हैं. जो मुंह की दुर्गंध, मुंह के बैक्टीरिया, प्लाक व अन्य ओरल समस्याओं से बचाव प्रदान करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि माउथवॉश का इस्तेमाल (mouthwash use) करने से भी कुछ समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं.

आइए माउथवॉश के दुष्प्रभावों के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Dark circles under eyes: आंखों के नीचे काले घेरे और पिंपल्स का इलाज है आलू, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

Mouthwash Side Effects: माउथवॉश इस्तेमाल करने के दुष्प्रभाव
माउथवॉश का इस्तेमाल करने से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स (side effects of mouthwash) का सामना करना पड़ सकता है. जैसे-

  1. माउथवॉश के अंदर एल्कोहॉल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. जो हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने का कार्य करते हैं. लेकिन अत्यधिक मात्रा में यह आपके मुंह के नाजुक टिश्यू को भी डैमेज कर सकते हैं. वहीं, यह छालों का कारण भी बन सकते हैं.
  2. एल्कोहॉल बेस्ड माउथवॉश (alcohol based mouthwash) बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए बच्चों को इससे दूर रखना चाहिए. इसमें एल्कोहॉल की काफी मात्रा होती है, जो बच्चों के नाजुक दांतों को खराब कर सकती है.
  3. अधिक मात्रा में एल्कोहॉल बेस्ड माउथवॉश का इस्तेमाल मुंह को ड्राई बनाता है. जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.
  4. इसके अलावा, अगर आप गलती से माउथवॉश निगल लेते हैं, तो यह अन्य शारीरिक समस्याएं भी पैदा कर सकता है. जिसमें असामान्य धड़कन, चक्कर, सिर घूमना, पेट खराब होना आदि दिक्कतें शामिल होती हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Shalabhasana Benefits: टिड्डी से प्रेरित है ये योगासन, अभ्यास से मिलते हैं ये जबरदस्त लाभ

Trending news