Zinc Deficiency: जिंक की कमी चुपके से सेहत पर डालती है बुरा असर, शरीर में इस तरह मिलते हैं संकेत
Advertisement
trendingNow12291972

Zinc Deficiency: जिंक की कमी चुपके से सेहत पर डालती है बुरा असर, शरीर में इस तरह मिलते हैं संकेत

कई बार हमारी डाइट में जिंक की कमी हो जाती है, जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खराब डाइट, मिट्टी के कम इस्तेमाल और जंक फूड के ज्यादा सेवन से शरीर में जिंक की कमी होना आम बात है.

Zinc Deficiency: जिंक की कमी चुपके से सेहत पर डालती है बुरा असर, शरीर में इस तरह मिलते हैं संकेत

जिंक हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक मिनरल है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, घाव भरने और हेल्दी सेल्स के विभाजन में अहम भूमिका निभाता है. लेकिन, कई बार हमारी डाइट में जिंक की कमी हो जाती है, जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में असंतुलित डाइट, मिट्टी के कम इस्तेमाल और जंक फूड के ज्यादा सेवन से शरीर में जिंक की कमी होना आम बात है. शरीर में जिंक की कमी के कई लक्षण हो सकते हैं, लेकिन शुरुआत में इन लक्षणों को पहचानना मुश्किल होता है. आइए जानते हैं जिंक की कमी के कुछ छिपे संकेतों के बारे में.

बार-बार संक्रमण होना
जिंक इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. इसकी कमी से शरीर को संक्रमण से लड़ने में परेशानी होती है, जिससे सर्दी-खांसी, जुकाम, कान का संक्रमण आदि बार-बार हो सकते हैं.

घाव भरने में देरी
जिंक घाव भरने की प्रक्रिया में भी अहम भूमिका निभाता है. इसकी कमी से शरीर को घाव भरने में ज्यादा समय लग सकता है.

बाल झड़ना और स्किन की समस्याएं
जिंक हेल्दी स्किन और बालों के लिए जरूरी है. इसकी कमी से बाल झड़ना, ड्राई स्किन, मुंहासे और स्किन पर घाव जैसे लक्षण हो सकते हैं.

भूख कम लगना और वजन घटना
जिंक भूख को कंट्रोल करने और टेस्ट सेंसेशन को बनाए रखने में मदद करता है. इसकी कमी से भूख कम लग सकती है और वजन भी घट सकता है.

सूंघने की क्षमता कम होना
जिंक स्वाद और गंध की अनुभूति को प्रभावित करता है. इसकी कमी से खाने का स्वाद फीका लग सकता है और गंध को सूंघने की क्षमता भी कम हो सकती है.

रात में कम दिखना
गंभीर जिंक की कमी से रात में कम दिखने की समस्या हो सकती है.

अगर आप इनमें से कोई भी लक्षण अनुभव कर रहे हैं, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. डॉक्टर खून की जांच करके जिंक के लेवल की जांच कर सकते हैं.

Trending news