राजपथ पर 5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का हिस्‍सा बने अर्धसैनिक बलों के 1000 जवान
Advertisement
trendingNow1543164

राजपथ पर 5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का हिस्‍सा बने अर्धसैनिक बलों के 1000 जवान

5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सीआईएसएफ की 345 इकाइयों, 08 प्रशिक्षण संस्थान और 12 रिजर्व बटालियन में जवानों ने किया योग. 

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर महिलाओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए सीआईएसएफ महिला कमांडो ने ‘पिकेटी-तिरसिया-काली‘ का प्रदर्शन किया. (फोटो: सीआईएसएफ)

नई दिल्ली: पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजपथ पर आयोजित योग कार्यक्रम में अर्धसैनिक बलों के करीब एक हजार जवानों ने हिस्‍सा लिया. इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में रांची (झारखंड) के ‘प्रभात तारा मैदान’ में  आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीआईएसएफ की रांची स्थित इकाइयों और द्वितीय रिजर्व बटालियन के सीआईएसएफ कर्मियों सहित लगभग 2000 केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलकर्मियों ने भाग लिया. 

  1. अभिनेत्री शिल्‍पा शेट्टी ने जवानों के साथ किया योग
  2. राजपथ पर सभी अर्धसैनिक बलों की रही हिस्‍सेदारी
  3. योग दिवस के लिए CISF को बनाया गया था नोडल एजेंसी

सीआईएसएफ के सहायक महानिरीक्षक हेमेन्द्र सिंह के अनुसार, गृह मंत्रालय ने दिल्ली में आयोजित योग प्रदर्शन हेतु अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए सीआईएसएफ को ‘नोडल बल’ की जिम्मेदारी दी थी. राजपथ, नई दिल्ली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में विभिन्न रैंकों के केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 1000 कर्मियों की टीम ने भाग लिया. 

यह भी पढ़ें: ITBP के जवानों ने पानी के भीतर तो BSF के जवानों ने घोड़े पर सवार होकर किया योग

fallback

उन्‍होंने बताया कि राजपथ में आयोजित योग कार्यक्रम में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 250, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 200, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 200, इंडो-तिब्‍बत बार्डर पुलिस (आईटीबीपी) के 125, शस्‍त्र सीमा बल (एसएसबी) के 125, असम राइफल्‍स के 50 और नेशनल सिक्‍योरिटी गार्ड (एनएसजी) के 50 अधिकारियों और जवानों ने हिस्‍सा लिया. 

सहायक महानिरीक्षक हेमेन्द्र सिंह के अनुसार, राजपथ, नई दिल्ली में आयोजित अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आम जनता, विशेष रूप से महिलाओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए प्रारंभ में सीआईएसएफ यूनिट डीएमआरसी की सीआईएसएफ महिला कमांडो ने ‘पिकेटी-तिरसिया-काली‘ (एक फिलिपिनो मार्शल आर्ट) के तहत आत्मरक्षा तकनीकों का प्रदर्शन किया. 

यह भी पढ़ें: मुंबई में मुस्लिम महिलाओं ने किया योग, कहा- 'इसे धर्म से जोड़ना गलत है'

fallback

उन्‍होंने बताया कि लालकिला दिल्ली में आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित योग दिवस प्रदर्शन में सीआईएसएफ कर्मियों ने भाग लिया, जिसमें माननीय उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू जी मुख्य अतिथि थे. इसके अतिरिक्त मुंबई और हैदराबाद में भी योग प्रदर्शन करने के लिए सीआईएसएफ को नोडल फोर्स के रूप में नामित किया गया था. इस अवसर पर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुन्द्रा के नेतृत्व में मुंबई स्थित ऐतिहासिक स्थल ‘गेट वे ऑफ इंडिया’ के प्रांगण में योग प्रदर्शन आयोजित किया गया. 

यह भी पढ़ें: हार्ट केयर है योग दिवस की थीम, PM मोदी बोले- शराब की लत छुड़ाता है योग

fallback

इसके अलावा, हैदराबाद के ‘गाचीबाउली स्टेडियम’ में योग प्रदर्शन आयोजित किया गया, जिसमें 1150 केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल कर्मियों (650 सीआईएसएफ बलकर्मी) सहित 4000 से अधिक लोगो ने भाग लिया. इस अवसर पर सीआईएसएफ बल मुख्यालय नई दिल्ली में योग सत्र आयोजित किया गया, जिसमें सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन, सीआईएसएफ वाईव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्‍यक्ष रंजीता रंजन, अपर महानिदेशक (मुख्यालय) ए के पटेरिया, अपर महानिदेशक (एयरपोर्ट) एम ए गणपति, अपर महानिदेशक (नार्थ) सुधीर कुमार सक्सेना सहित वरिष्ठ अधिकारीगण एवं अन्य सीआईएसएफ कर्मियों ने भाग लिया.

Trending news