Thane Hospital Death: ठाणे के सरकारी अस्पताल में 24 घंटे में 18 मौतें, मचा हाहाकार, CM ने दिया ये आदेश
Advertisement
trendingNow11823405

Thane Hospital Death: ठाणे के सरकारी अस्पताल में 24 घंटे में 18 मौतें, मचा हाहाकार, CM ने दिया ये आदेश

Maharashtra News: मृतकों में 10 महिलाएं और आठ पुरुष शामिल हैं, जिनमें से 6 ठाणे शहर से, 4 कल्याण से, 3 शाहपुर से, 1-1 भिवंडी, उल्हासनगर और गोवंडी (मुंबई में) से थे, जबकि एक मरीज किसी अन्य जगह से और एक की पहचान नहीं हो पाई है. 

Thane Hospital Death: ठाणे के सरकारी अस्पताल में 24 घंटे में 18 मौतें, मचा हाहाकार, CM ने दिया ये आदेश

Shivani Hospital: महाराष्ट्र के ठाणे शहर के कलवा में म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में पिछले 24 घंटों में 18 मरीजों की मौत हो गई. निगमायुक्त अभिजीत बांगर ने रविवार को बताया कि मामले की जांच के लिए समिति गठित की गई है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने मौतों को हृदय विदारक बताया और कहा कि हाल में एक ही दिन में अस्पताल में पांच लोगों की मौत के बावजूद प्रशासन नहीं जागा.

 बांगर ने बताया कि मृतकों में 10 महिलाएं और आठ पुरुष शामिल हैं, जिनमें से 6 ठाणे शहर से, 4 कल्याण से, 3 शाहपुर से, 1-1 भिवंडी, उल्हासनगर और गोवंडी (मुंबई में) से थे, जबकि एक मरीज किसी अन्य जगह से और एक की पहचान नहीं हो पाई है. आयुक्त ने कहा कि मृत मरीजों में से 12 की उम्र 50 साल से ज्यादा थी.

जांच समिति का गठन

इससे पहले, दिन में महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत और स्थानीय पुलिस उपायुक्त गणेश गावड़े ने छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में पिछले 24 घंटों में 17 मरीजों की मौत होने की सूचना दी थी. बांगर ने बताया, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्थिति के बारे में जानकारी ली और एक स्वतंत्र जांच समिति के गठन का आदेश दिया, जिसकी अगुआई स्वास्थ्य सेवा आयुक्त करेंगे.

उन्होंने बताया कि जांच समिति में जिलाधिकारी, निगम प्रमुख, स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक और सिविक सर्जन समेत अन्य शामिल होंगे. बांगर ने कहा कि यह समिति मौतों के क्लीनिकल पहलू की जांच करेगी. उन्होंने बताया कि मृतक मरीजों को गुर्दे की पथरी, पैरालिसिस, अल्सर, निमोनिया, केरोसिन पॉइजनिंग, सेप्टीसीमिया आदि जैसी समस्याएं थीं. 

आयुक्त ने कहा, 'क्या इलाज दिया जा रहा था, इसकी जांच की जाएगी और मृतकों के परिजनों के बयान दर्ज किए जाएंगे. कुछ परिजनों ने लापरवाही का आरोप भी लगाया है, जिस पर जांच समिति गौर करेगी.' उन्होंने कहा, 'कोविड ड्यूटी में तैनात सभी 500 ​​कर्मचारियों को संबंधित अस्पताल में ट्रांसफर कर दिया गया है और एक्स्ट्रा नर्सिंग स्टाफ को नियुक्त किया गया है.' वहीं, मंत्री सावंत ने कहा कि अस्पताल के डीन को इस मामले में दो दिन में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है.

नगर निगम के अधिकारी ने कही ये बात

ठाणे नगर निगम के एक अधिकारी ने कहा कि मौत के कारणों का विश्लेषण किया जा रहा है और निकाय के कई अधिकारी रिकॉर्ड आदि का निरीक्षण कर रहे हैं.

मामले के संबंध में पुलिस कमिश्नर गणेश गावड़े ने कहा, 'हमें पिछले 24 घंटों में 17 मौतों की जानकारी मिली है. हमें बताया गया है कि प्रति दिन का औसत आंकड़ा छह से सात है.' उन्होंने कहा, 'हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने हमें बताया कि कुछ मरीज गंभीर अवस्था में वहां पहुंचे थे और उन्होंने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. कुछ बुजुर्ग थे. इतनी अधिक संख्या में मौतों के कारण किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए हमने अस्पताल में पुलिस की तैनाती बढ़ा दी है.' 

सावंत ने पुणे में कहा, 'इन 17 मरीजों में से कुल 13 आईसीयू में थे. कुछ दिन पहले, अस्पताल में पांच मरीजों की मौत हो गई थी. राज्य सरकार ने डीन से दो दिन में रिपोर्ट देने को कहा है. डीन की रिपोर्ट के अनुसार कार्रवाई की जाएगी. यह अस्पताल राज्य चिकित्सा शिक्षा व अनुसंधान विभाग के अंतर्गत आता है. मंत्री हसन मुशरिफ अस्पताल पहुंच गए हैं और वह मामले को देख रहे हैं.'

 महाराष्ट्र के मंत्री और बीजेपी नेता गिरीश महाजन ने कहा कि 500 की क्षमता वाले अस्पताल में एक ही दिन में इतनी मौतें चिंता का विषय हैं.एनसीपी नेता और क्षेत्र के विधायक जितेंद्र आव्हाड ने अस्पताल में कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन को तत्काल सुधारात्मक कदम उठाने चाहिए. उन्होंने कहा कि मृतकों के परिजनों को 50-50 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाना चाहिए.

(इनपुट-पीटीआई)

Trending news