5G Launch: ‘गरीब डाटा खायेगा या आटा’- 6 साल पहले लालू यादव ने कसा था तंज, पीएम मोदी ने अब दिया ये जवाब
topStorieshindi

5G Launch: ‘गरीब डाटा खायेगा या आटा’- 6 साल पहले लालू यादव ने कसा था तंज, पीएम मोदी ने अब दिया ये जवाब

5G Service: पीएम मोदी ने भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2022 में चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कीं. ये सेवाएं अगले कुछ वर्षों में धीरे-धीरे देशभर में उपलब्ध करा दी जाएंगी.

5G Launch: ‘गरीब डाटा खायेगा या आटा’- 6 साल पहले लालू यादव ने कसा था तंज,  पीएम मोदी ने अब दिया ये जवाब

5G services in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में 5जी टेलीफोनी सेवाएं शुरू कीं, जिससे मोबाइल फोन पर अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट के युग का आगाज हो गया है. पीएम मोदी ने भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2022 में चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कीं. ये सेवाएं अगले कुछ वर्षों में धीरे-धीरे देशभर में उपलब्ध करा दी जाएंगी. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जहां 5जी के फायदे गिनाए वहीं इशारों-इशारों में आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव पर निशाना भी साधा.

दरअसल लालू यादव ने 2 सितंबर 2016 को एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने कहा, ‘गरीब डाटा खायेगा या आटा? डाटा सस्ता,आटा मंहगा यही इनकी देश बदलने की परिभाषा है.लगे हाथ ये भी बता दो, काल ड्रॉप की समस्या कौन सुलझाएगा?’  पीएम मोदी ने आज लालू यादव का नाम लिए बिना इसी बात का जवाब दिया. 

LALU

पीएम मोदी ने कहा, ‘एक वक्त था, जब इलीट क्लास के कुछ मुट्ठी भर लोग गरीब लोगों की क्षमता पर संदेह करते थे. उन्हें शक था कि गरीब लोग डिजिटल का मतलब भी नहीं समझ पाएंगे. लेकिन मुझे देश के सामान्य आदमी की समझ पर, उसके विवेक पर, उसके जिज्ञासु मन पर हमेशा भरोसा रहा है.‘

' डिजिटल इंडिया ने सबको मंच दिया है'
प्रधानमंत्री ने कहा,  ‘आज हमारे छोटे व्यापारी हों, छोटे उद्यमी हों, लोकल कलाकार और कारीगर हों, डिजिटल इंडिया ने सबको मंच दिया है, बाजार दिया है. आज आप किसी लोकल मार्केट में या सब्जी मंडी में जाकर देखिए. रेहड़ी-पटरी वाला छोटा दुकानदार भी आपसे कहेगा, कैश नहीं ‘UPI’कर दीजिए. ये बदलाव बताता है कि जब सुविधा सुलभ होती है तो सोच किस तरह सशक्त हो जाती है.‘ उन्होंने कहा, 'बात चाहे किसानों की हो, या छोटे दुकानदारों की, हमने उन्हें ऐप के जरिए रोज की जरूरतें पूरी करने का रास्ता दिया.'

दिसंबर 2023 तक पूरे देश में शुरू हो जाएगी जियो की 5जी सेवा
अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी ने शनिवार को घोषणा की कि उनकी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो अगले साल दिसंबर तक पूरे देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत कर देगी. जियो इस महीने के अंत तक 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी करने की कवायद में जुटी है. इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2022 के कार्यक्रम में अंबानी ने कहा कि जियो 5जी की वहनीय सेवाएं शुरू करेगी और दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में ये सेवाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news