लंदन: बैंक ऑफ इंग्‍लैंड के गवर्नर बन सकते हैं RBI के पूर्व प्रमुख रघुराम राजन
Advertisement

लंदन: बैंक ऑफ इंग्‍लैंड के गवर्नर बन सकते हैं RBI के पूर्व प्रमुख रघुराम राजन

यूनाइटेड किंगडम के अखबार फायनेंशियल टाइम्स की रपट के मुताबिक, बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) के प्रमुख पद के संभावित दावेदार के तौर पर राजन का नाम आया है. 

वह आईएमएफ के पश्चिमी देशों से बाहर से आने वाले और सबसे कम उम्र के पहले मुख्य अर्थशास्त्री व अनुसंधान निदेशक रहे हैं.

लंदन: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन एक बार फिर किसी केंद्रीय बैंक के शीर्ष पद पर अपनी नई पारी की शुरुआत कर सकते हैं. यूनाइटेड किंगडम के अखबार फायनेंशियल टाइम्स की रपट के मुताबिक, बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) के प्रमुख पद के संभावित दावेदार के तौर पर राजन का नाम आया है. अखबार में रविवार को एक आलेख में कहा गया है कि मेक्सिको के केंद्रीय बैंक के प्रमुख व बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के नए महाप्रबंधक आस्टिन कार्स्टन्स के बजाए शिकागो के अति सम्मानित अर्थशास्त्री और आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को आकृष्ट करना एक अप्रत्याशित कदम होगा.

  1. राजन इस समय शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर हैं
  2.  वह सिंतबर 2013 से लेकर सिंतबर 2016 तक आरबीआई के गवर्नर थे 
  3. राजन बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के वाइस चेयरमैन के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं

रपट के अनुसार, ब्रिटिश चांसलर व एक्सचेकर फिलीप हैमंड बीओई के गवर्नर मार्क कार्ने की जगह 2019 में नए गवर्नर के चयन की प्रक्रिया आरंभ कर रहे हैं. आलेख के मुताबिक, हैमंड ने कहा है कि वह वाशिंगटन में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की वसंत की बैठक जैसे मंचों में उम्मीदवारों की तलाश पहले ही शुरू कर चुके हैं.

हैमंड ने बैठक के मौके पर कहा, "हालांकि औपचारिक प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है, लेकिन मेरे अलावा कई अन्य लोगों की नजर किसी संभावित उम्मीदवार पर गई होगी." हैमंड के बयान से जाहिर है कि वह देश से बाहर कार्ने के वारिश की खोज कर रहे हैं और वह ऐसी शख्सियत की तलाश में हैं, जो वैश्विक स्तर पर अपना प्रभाव बना सकता है, क्योंकि ब्रिटेन ब्रेक्सिट के लिए तैयार है.

राजन इस समय शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर हैं. वह सिंतबर 2013 से लेकर सिंतबर 2016 तक आरबीआई के गवर्नर थे. वह आईएमएफ के पश्चिमी देशों से बाहर से आने वाले और सबसे कम उम्र के पहले मुख्य अर्थशास्त्री व अनुसंधान निदेशक रहे हैं. राजन बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के वाइस चेयरमैन के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. 

इनपुट एजेंसी से भी 

Trending news