close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

AI के विमान को बम से उड़ाने की मिली धमकी, लड़ाकू विमान की देखरेख में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

सिक्‍योरिटी अलर्ट मिलने के बाद, लंदन के स्‍थानीय समय करीब सुबह 9:50 बजे इस विमान की इमरजेंसी लैंडिंग लंदन के स्‍टैंस्‍टेड एयरपोर्ट पर कराई गई है. 

AI के विमान को बम से उड़ाने की मिली धमकी, लड़ाकू विमान की देखरेख में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग
विमान में मौजूद सभी 327 मुसाफिरों को विमान से डिप्‍लेन करने के बाद टर्मिनल एरिया में लाया गया है, जहां मुसाफिरों को नाश्‍ता मुहैया कराया गया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद एयर इंडिया के एक विमान को यूके रॉयल एयर फोर्स के लड़ाकू विमान की देखरेख में लंदन के एक एयरपोर्ट पर आपात परिस्थितियों में उतारा गया है. एयर इंडिया का यह विमान मुंबई से नेवार्क के लिए रवाना हुआ था. लंदन के स्‍थानीय समय करीब सुबह 9:50 बजे इस विमान की इमरजेंसी लैंडिंग लंदन के स्‍टैंस्‍टेड एयरपोर्ट पर कराई गई है. 

एयर इंडिया के सूत्रों के अनुसार, एयर इंडिया की फ्लाइट संख्‍या एआई-191 देर रात्रि करीब 1:30 बजे मुंबई एयरपोर्ट से नेवार्क के लिए रवाना हुआ था. इस विमान को सुबह 7:55 बजे (स्‍थानीय समय) नेवार्क एयरपोर्ट पर लैंड होना था. यह विमान अपने रास्‍ते पर ही था, तभी सुरक्षा एजेंसियों को इस विमान को बम से उड़ाने की धमकी मिली. जिस समय सुरक्षा एजेंसियों को यह धमकी मिली, उस समय विमान लंदन के ऊपर से गुजर रहा था. 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, लंदन की सुरक्षा एजेंसियों को तत्‍काल इस धमकी से अवगत कराया गया. जिसे बाद, लंदन की सुरक्षा एजेंसियों ने यूके रॉयल एयरफोर्स के लड़ाकू विमान की मदद से विमान की स्‍टैंस्‍टेड एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराने का फैसला किया गया.  स्‍टैंस्‍टेड एयरपोर्ट के एटीसी ने इस पूरी प्रक्रिया के बाबत विमान के कप्‍तान को जानकारी दी. जिसके बाद, लड़ाकू विमान की देखरेख में विमान को लैंड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई. 

लंदन स्‍टैंस्‍टेड एयरपोर्ट के अनुसार, एयर इंडिया के बो‍इंग 777 विमान को डाइवर्ट करके लंदन स्‍टैंस्‍टर्ड एयरपोर्ट लाया गया. सुबह करीब 10:55 बजे (स्‍थानीय समय) इस विमान को सुरक्षित एयरपोर्ट पर लैंड करा लिया गया. विमान को एसेक्स पुलिस की मौजूदगी में एयरपोर्ट के सूनसान इलाके में पार्क किया गया. एयरपोर्ट का यह इलाका सामान्‍य परिचालन क्षेत्र से अलग है. लंदन स्‍टैंस्‍टेड एयरपोर्ट के अनुसार, मुसाफिरों और स्‍टॉफ की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है. 

वहीं, इस घटना को लेकर एयर इंडिया के प्रवक्‍ता का कहना है कि सिक्‍योरिटी अलर्ट के बाद इस विमान को सुबह करीब 9:50 बजे डाइवर्ट करके लंदन के स्‍टैंस्‍टेड एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया. फिलहाल, विमान अभी स्‍टैंस्‍टेड एयरपोर्ट पर मौजूद है. विमान में मौजूद सभी 327 मुसाफिरों को विमान से डिप्‍लेन करने के बाद टर्मिनल एरिया में लाया गया है, जहां मुसाफिरों को नाश्‍ता मुहैया कराया गया है. सिक्‍योरिटी क्‍लीयरेंस मिलते ही इस विमान को जल्‍द ही उनके मूल गंतव्‍य नेवार्क के लिए रवाना कर दिया जाएगा.