इस ट्रेन को रास्ता देती हैं सभी ट्रेनें, रुक जाती हैं राजधानी और शताब्दी भी
Advertisement

इस ट्रेन को रास्ता देती हैं सभी ट्रेनें, रुक जाती हैं राजधानी और शताब्दी भी

Indian Railways Interesting Facts: भारतीय रेलवे एक दिन में 10,000 ट्रेनें चलाता है, लेकिन कुछ ट्रेनों को दूसरों पर वरीयता दी जाती है. रेलवे इन ट्रेनों को उच्च प्राथमिकता पर चलाता है. ये ट्रेनें इतनी महत्वपूर्ण हैं कि अगर कोई ट्रेन इनके रास्ते में आती है, तो रेलवे उस ट्रेन को उच्च प्राथमिकता वाली ट्रेनों के लिए रास्ता देने के लिए रोक देता है.

इस ट्रेन को रास्ता देती हैं सभी ट्रेनें, रुक जाती हैं राजधानी और शताब्दी भी

Indian Railways Interesting Facts: भारतीय रेलवे एक दिन में 10,000 ट्रेनें चलाता है, लेकिन कुछ ट्रेनों को दूसरों पर वरीयता दी जाती है. रेलवे इन ट्रेनों को उच्च प्राथमिकता पर चलाता है. ये ट्रेनें इतनी महत्वपूर्ण हैं कि अगर कोई ट्रेन इनके रास्ते में आती है, तो रेलवे उस ट्रेन को उच्च प्राथमिकता वाली ट्रेनों के लिए रास्ता देने के लिए रोक देता है. इन ट्रेनों को इसलिए तरजीह दी जाती है क्योंकि रेलवे इन्हें खास मकसद के लिए चलाती है. उनमें से कुछ सुपरफास्ट या एक्सप्रेस ट्रेनें हैं. आइए देखते हैं भारतीय रेलवे की प्राथमिकता सूची में कौन सी ट्रेनें सबसे ऊपर हैं.

एआरएमई ट्रेनें

एक्सीडेंटल रिलीफ मेडिकल इक्विपमेंट, या एआरएमई, उच्च प्राथमिकता वाली ट्रेनें हैं जो आपात स्थिति में या दुर्घटना के बाद चलाई जाती हैं. इन ट्रेनों में राहत के लिए दवाएं और चिकित्सा उपकरण होते हैं. उनके आगे चलने वाली किसी भी ट्रेन को ARME ट्रेनों के लिए रास्ता बनाने के लिए रोक दिया जाता है ताकि वे दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर राहत सामग्री पहुंचा सकें और घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया जा सके. ये ट्रेनें आपदाग्रस्त इलाकों में भी जाती हैं.

राष्ट्रपति या वीवीआईपी ट्रेनें

ये ट्रेनें भारत के राष्ट्रपति या कुछ खास वीवीआईपी को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए चलाई जाती हैं. ये ट्रेनें इतनी महत्वपूर्ण हैं कि इन्हें राजधानी ट्रेनों की तुलना में तरजीह दी जाती है.

उपनगरीय ट्रेनें

लोकल ट्रेनों या अन्य ट्रेनों की तुलना में ये ट्रेनें सबसे कम महत्वपूर्ण हैं. लेकिन पीक ऑवर्स या भीड़भाड़ वाले घंटों के दौरान अन्य ट्रेनों को उपनगरीय ट्रेनों को पास देना पड़ता है.यह विशेष स्थान के नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किया जाता है.

सुपरफास्ट ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने सुपरफास्ट ट्रेनों को उनकी गति, हाल्ट, संख्या और प्राथमिकता क्रम के आधार पर वर्गीकृत किया है. देश की तमाम सुपरफास्ट ट्रेनों में रेलवे राजधानी ट्रेनों को सबसे ज्यादा महत्व देता है. राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के बाद, शताब्दी ट्रेनें, दुरंतो एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस, डबल डेकर एक्सप्रेस और जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों को प्राथमिकता दी जाती है.

मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें

मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें लंबी दूरी की वे ट्रेनें हैं जो देश के एक हिस्से को दूसरे हिस्से से जोड़ती हैं. मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें अपने मार्ग और समय के मामले में काफी समान हैं. लेकिन रुकने की संख्या और गति अलग-अलग है. सुपरफास्ट ट्रेनों के बाद, वे प्राथमिकता सूची में हैं.

सैन्य विशेष ट्रेनें

जैसा कि आप इनके नाम से ही बता सकते हैं कि इन ट्रेनों का इस्तेमाल सैन्य कर्मियों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए किया जाता है. इन ट्रेनों का उपयोग सैनिकों को प्रशिक्षण पूरा करने के बाद सीमा तक ले जाने के लिए भी किया जाता है.

Trending news