Zee Rozgar Samachar

केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लिए 'Ayushman CAPF' योजना लॉन्च, 28 लाख पुलिसकर्मियों को मिलेगा लाभ

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में काम करने वाले पुलिसकर्मियों को अब बीमारी की चिंता नहीं करनी होगी. केंद्र सरकार ने उनके लिए ‘आयुष्मान CAPF’ (Ayushman CAPF) नाम की स्वास्थ्य योजना लॉन्च की है.

केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लिए 'Ayushman CAPF' योजना लॉन्च, 28 लाख पुलिसकर्मियों को मिलेगा लाभ
गुवाहाटी में आयुष्मान सीएपीएफ योजना लॉन्च करते अमित शाह

गुवाहाटी: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को ‘आयुष्मान CAPF’ (Ayushman CAPF) स्वास्थ्य सेवा योजना की शुरूआत की. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत देश के सभी सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों को केन्द्रीय स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम के लाभ मिलेंगे.

28 लाख केंद्रीय पुलिस कर्मियों को मिलेगा लाभ

अपने असम दौरे में अमित शाह (Amit Shah) ने सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के कुछ कर्मियों के बीच ‘आयुष्मान CAPF’ (Ayushman CAPF) स्वास्थ्य कार्ड का औपचारिक रूप से वितरण किया. इस योजना के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले पुलिस बलों के अलावा असम राइफल्स और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के लगभग 28 लाख कर्मियों और उनके परिवारों को 'आयुष्मान भारत: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' (एबी पीएम-जेएवाई) में शामिल किया जायेगा.

ये भी पढ़ें- सरकार ने वापस ली CAPF कैंटीनों के लिए 'गैर-स्वदेशी वस्तुओं' की लिस्ट

गुवाहाटी में MoU पर किए गए हस्ताक्षर

गुवाहाटी (Guwahati) में सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर पर आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रााधिकरण (NHA) और केन्द्रीय गृह मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी किए गए. इस मौके पर गृह मंत्री शाह, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत विश्व सरमा मौजूद थे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.