अमित शाह आज से दो दिवसीय कश्मीर दौरे पर, आंतरिक सुरक्षा पर करेंगे चर्चा
Advertisement
trendingNow1545072

अमित शाह आज से दो दिवसीय कश्मीर दौरे पर, आंतरिक सुरक्षा पर करेंगे चर्चा

कश्मीर में गृहमंत्री के यात्रा को लेकर कश्मीर के लोगों ख़ासकर यहां की राजनीति दलों को काफी उम्मीद बंधी है.

सूत्रों ने कहा, "इस दौरान अमित शाह कल श्री अमरनाथजी गुफा मंदिर भी जाएंगे और वहां पूजा-अर्चना करेंगे."

श्रीनगर: उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के लिए अमित शाह 26 जून से जम्मू-कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा पर आएंगे. सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्री अमित शाह 26 जून से जम्मू-कश्मीर के दो दिन के दोरे पर आ रहे हैं. वह राज्यपाल के साथ राज्य में हाल की जम्मू कश्मीर की सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा करेंगे. इससे पहले, अमित शाह 30 जून को एक दिन के लिए घाटी का दौरा करने वाले थे.

यह यात्रा केंद्रीय बजट से जुड़े गृह मंत्री के व्यस्त कार्यक्रम के कारण अब पहले हो रही है. गृह मंत्री अपनी यात्रा के दौरान श्रीनगर में एक उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे. वह इस यात्रा के दौरान बीजेपी के कार्यकर्ताओं और पंचायत सदस्यों को अलग से भी संबोधित करेंगे. सूत्रों के मुताबिक़ वह जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक से भी बेठक करेंगे और राज्यपाल के साथ राज्य में मौजूदा सुरक्षा हालातों पर चर्चा करेंगे.

कश्मीर में गृहमंत्री के यात्रा को लेकर कश्मीर के लोगों ख़ासकर यहां की राजनीति दलों को काफी उम्मीद बंधी है. राज्य के पीडीपी के प्रवक्ता ने कहा कि कश्मीर में अब तक काफ़ी गृह मंत्रियों ने दौरे किए हैं. शाह भारी समर्थन से सरकार में आए हैं और उनसे काफ़ी उम्मीद हैं, वो राज्य के मौजूदा हालातों को देखकर कोई आशावादी क़दम उठाएंगे. साथ ही बातचीत का दरवाज़ा भी खुलेगा ताकि कश्मीर के हालातों में सुधार होगा. 

नेशनल कॉन्फ्रेंस भी मानती है कि शाह कश्मीर की स्थितियों को गंभीरता से लेंगे और बातचीत के दरवाजे फिर खुलेंगे. हाल ही में आइएएस अफसर का पद छोड़ राजनीति में शामिल हुए पीपल मूवमेंट के अध्यक्ष शाह फैजल इस दौरे को काफ़ी अहम मानते हैं. उनके मुताबिक़ शाह को बड़ा जनादेश मिला है और वो बड़े फैसले ले सकते हैं. कुल मिलाकर गृहमंत्री शाह के दोरे को लेकर कश्मीर में सब की नज़र है.  

सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक के बाद शाह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं और पंचायत सदस्यों को भी अलग-अलग संबोधित करेंगे. उन्होंने कहा, "वे इस दौरान राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ राज्य की वर्तमान सुरक्षा संबंधित स्थिति पर चर्चा करेंगे. चर्चा में राज्य के वरिष्ठ अधिकारी और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारी भी हिस्सा लेंगे."

सूत्रों ने कहा, "इस दौरान अमित शाह कल श्री अमरनाथजी गुफा मंदिर भी जाएंगे और वहां पूजा-अर्चना करेंगे." इस वर्ष अमरनाथ यात्रा पहली जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगी. भाजपा सूत्रों ने कहा कि शाह गुरुवार को पार्टी नेताओं, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों, मुख्यधारा की पार्टियों के नेताओं, पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों और पंचायत सदस्यों से मुलाकात करेंगे.

यह पूछे जाने पर कि केंद्रीय गृहमंत्री के समक्ष क्या कोई खास मांग रखेंगे, एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने आईएएनएस से कहा, "हम हमेशा राज्य स्तर के मुद्दे उठाते रहे हैं. पार्टी नेतृत्व से मुलाकात के दौरान हम अन्य समस्याएं भी उठाएंगे. हम यह मांग करेंगे कि विधानसभा सीटों का परिसीमन नए सिरे से कराया जाए." शाह का घाटी दौरा पहले 30 जून को ही तय था, लेकिन केंद्रीय बजट संबंधी कार्यो में व्यस्तता के कारण कार्यक्रम में बदलाव किया गया.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news