close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमूल दूध ने बढ़ाए दाम, 21 मई से होंगे लागू, बताई ये बड़ी वजह

अमूल डेयरी के चेयरमैन रामसिंह परमार ने बताया कि कल से हमने पशुपालकों को दिए जाने वाले दामों में 10 रूपये की बढ़ोतरी की है. 

अमूल दूध ने बढ़ाए दाम, 21 मई से होंगे लागू, बताई ये बड़ी वजह
कंपनी का कहना है कि यह जो भी पैसा बढ़कर आएगा, उसका डायरेक्ट फायदा पशुपालकों को होगा क्योंकि, इसी पैसे से पशुपालकों से ज्यादा दाम देकर दूध ख़रीदा जाएगा.

नई दिल्ली: आणंद अमूल डेयरी द्वारा कल यानि 21 मई से अपने सभी ब्रांड के भाव में प्रति लीटर 2 रूपये की बढ़ोतरी की गई है. अमूल डेयरी और जीसीएमएम द्वारा इस बात की घोषणा की गई. अमूल के दूध का भाव बढ़ाने की घोषणा के साथ इस के भाव बढ़ने के कारण को भी बताया गया है. कंपनी ने बताया है कि पिछले दो साल से ज्यादा समय से अमूल ने किसी भी तरह के दूध पर दामों में वृद्धि नहीं की थी. लेकिन, अब पशुपालकों को पशुओं का चारा महंगा खरीदना पड़ रहा है. पिछले दो साल में पशु चारे के दामों में बढ़ोतरी हुई है और इस वजह से पशुपालक परेशानी उठा रहे है. पशुपालकों को राहत मिले इस वजह से यह दाम बढ़ाए जा रहे हैं.

कंपनी का कहना है कि यह जो भी पैसा बढ़कर आएगा, उसका डायरेक्ट फायदा पशुपालकों को होगा क्योंकि, इसी पैसे से पशुपालकों से ज्यादा दाम देकर दूध ख़रीदा जाएगा. एक तरफ जहां अमूल ने अपने दूध के दामों में बढ़ोतरी की है. वहीं, कल से पशुपालकों के लिए राहत की घोषणा की गई. कल से पशुपालकों को वसा दूध प्रति किलो 650 रूपये के भाव से ख़रीदा जाएगा. जबकि इससे पहले वसा दूध प्रति किलो 640 रूपये भाव था. कुछ दिन पहले भी पशुपालकों को दस रूपये का भाव बढाकर दिया गया था और फिर से एक बार अमूल द्वारा 10 रूपये ज्यादा दिए जायेंगे.

अमूल डेयरी के चेयरमैन रामसिंह परमार ने बताया कि कल से हमने पशुपालकों को दिए जाने वाले दामों में 10 रूपये की बढ़ोतरी की है. अब पशुपालकों को वसा दूध पर किलो 10 रुपया ज्यादा दिया जाएगा. पशुपालकों को पशुओं के चारे के लिए भाव बढ़ाकर देना जरुरी है क्योंकि पशुपालकों को कम पानी और कम बारिश की वजह से हरा चारा और सूखा चारा महंगा मिलता है और पशुपालकों और अमूल को नुकसान नहीं हो इसलिए यह भाव बढ़ोतरी की गयी है.