अरुणाचल में LAC पर पहुंचे आर्मी चीफ, सेना की तैयारियों का लिया जायजा

सेना प्रमुख (Indian Army Chief) जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj mukund naravane) ने गुरुवार (6 अगस्त) को तेजपुर स्थित चौथी कोर मुख्यालय का दौरा किया.

अरुणाचल में LAC पर पहुंचे आर्मी चीफ, सेना की तैयारियों का लिया जायजा

नई दिल्लीः सेना प्रमुख (Indian Army Chief) जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj mukund naravane) ने गुरुवार (6 अगस्त) को तेजपुर स्थित चौथी कोर मुख्यालय का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर भारत की सैन्य तैयारियों की व्यापक स्तर पर समीक्षा की. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने सेना प्रमुख को एलएसी के पास सैनिकों और हथियारों की तैनाती के बारे में विस्तृत जानकारी दी. 

पूर्वी लद्दाख में सीमा पर चीन के साथ हुई झड़प के मद्देनजर भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) और सिक्किम में लगभग 3,500 किलोमीटर लंबी एलएसी (Line of Actual Control) पर मौजूद सभी संवेदनशील क्षेत्रों में सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने भी अरुणाचल सेक्टर में एलएसी पर वायु सीमा पर निगरानी रखने के लिए मुख्य ठिकानों पर अतिरिक्त युद्धक विमान और हेलीकाप्टर तैनात किए हैं.

सूत्रों ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में पीछे हटने की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ रही इसलिए सेना सर्दियों में भी एलएसी पर सैनिकों और हथियारों की संख्या बरकरार रखना चाहती है. एक सूत्र ने कहा, “सेना प्रमुख ने अरुणाचल सेक्टर में सैन्य तैयारियों की व्यापक स्तर पर समीक्षा की.” अरुणाचल सेक्टर में एलएसी पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी सेना की चौथी कोर संभालती है. जनरल नरवणे शुक्रवार को दिल्ली वापस आएंगे. 

LIVE TV