Zoom Dies: सेना का कंमाडो डॉग Zoom शहीद, आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान हुआ था जख्मी
Advertisement
trendingNow11393444

Zoom Dies: सेना का कंमाडो डॉग Zoom शहीद, आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान हुआ था जख्मी

Army assault dog Zoom: भारतीय सेना का कंमाडो डॉग जूम शहीद हो गया है. आज इलाज के दौरान उसने आखिरी सांस ली. 10 अक्टूबर को अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में एक मुठभेड़ के दौरान उसे तीन गोलियां लगी थीं.

Zoom Dies: सेना का कंमाडो डॉग Zoom शहीद, आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान हुआ था जख्मी

Army Dog Zoom Dies: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में मुठभेड़ के दौरान घायल हुए भारतीय सेना के कंमाडो डॉग जूम (Zoom) शहीद हो गया है. श्रीनगर के सैन्य पशु चिकित्सा अस्पताल में इलाज के दौरान उसने अंतिम सांस ली. एक अधिकारी ने बताया कि पशु अस्पताल में इलाज करा कंमाडो डॉग को डॉक्टर्स ने आज दोपहर करीब 12 बजे मृत घोषित किया.

शहीद हुआ सेना का कंमाडो डॉग जूम

सेना के अधिकारी ने कहा कि कंमाडो डॉग को हमले के दौरान तीन गोलियां लगी थी. गोली लगने से जूम गंभीर रूप से घायल हो गया था. हालांकि डॉक्टर्स ने उसे बचाने की पूरी कोशिश की. उसकी सर्जरी की गई. लेकिन इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया. उसके चेहरे और पिछले दाहिने पैर में बंदूक की गोली के घाव थे. इस सर्च ऑपरेशन में जूम ने दो आतंकवादियों को मारने में सेना की मदद की थी.

आतंकी हमले में लगी थीं तीन गोलियां

अधिकारी ने कहा कि जूम को 10 अक्टूबर को अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में एक मुठभेड़ के दौरान उस घर को खाली करने का काम सौंपा गया था, जहां आतंकवादी छिपे हुए थे. जब जूम उस घर के अंदर गया तो आतंकवादियों ने उस पर गोलीयां बरसा दीं. इस हमले में उसे तीन गोलियां लगी थीं.

सेना ने दी विशेष ट्रेनिंग

गौरतलब है कि जूम सेना का शिकारी कुत्ता था. जिसे ऑर्डर निभाने और समय के हिसाब से क्रूर हो जाने के लिए ट्रेनिंग दी गई. आतंकवादियों को खोजने, उनका पता लगाने और उन पर हमला करने के लिए जूम को महीनों तक ट्रेनिंग दी गई थी. वो एक मेलानोइस या बेल्जियम शेफर्ड था. उसका जन्म सितंबर 2020 में हुआ था और वो 8 महीने की सेवा के साथ सेना की 28 आर्मी डॉग यूनिट (ADU) में शामिल हो गया था. जूम दूसरा कुत्ता है जो पिछले 4 महीने पहले आतंकवाद विरोधी अभियान में मारा गया था, एक्सल हमले में कुत्ता बारामूला इलाके में एक मुठभेड़ में मारा गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news