GST के असर पर बोले जेटली, गुजरात चुनाव के नतीजे बताएंगे जनता किसके साथ
Advertisement

GST के असर पर बोले जेटली, गुजरात चुनाव के नतीजे बताएंगे जनता किसके साथ

अमेरिका के वाशिंगटन से वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताए जीएसटी-नोटबंदी के फायदे (फोटोः एएनआई)

वाशिंगटनः वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को कहा कि भारत ने सही समय पर संरचनात्मक सुधार किए हैं और इससे आने वाले समय में देश को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी सहित कुछ अहम सुधार देश की अर्थव्यवस्था के दीर्घकालिक फायदों के मद्देनजर किये गये और इसके फलस्वरूप भारत की विकास दर ऊंचाई की ओर जा रही है. जेटली ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान भारतीय पत्रकारों के एक समूह से कहा, ‘‘ऐसे समय में जब विश्व की विकास दर ढाई फीसदी के आसपास है, भारत सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्था है. यह सुधारों के लिए सही समय है. आपको चीजों को पटरी पर लाने के लिए मंदी का इंतजार नहीं करना पड़ा.’’ जेटली ने कहा, ‘‘मेरे ख्याल से संरचनात्मक सुधार के लिए यह सही समय है.’’

  1. 'नोटबंदी-जीएसटी से अर्थव्यवस्था को होगा दीर्घकालिक फायदा'
  2. जीएसटी को लेकर कांग्रेस का विरोध मात्र दिखावाः अरुण जेटली
  3. 'नोटबंदी के बाद यूपी चुनाव जीते थे, गुजरात में भी पता चल जाएगा'

यह भी पढ़ेंः कर अनुपालन का जरिया बनेगा नोटबंदी, जीएसटी : जेटली

वित्त मंत्री ने नोटबंदी को भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने वाला कदम बताने वाले लोगों पर निशाना साधा.

'नोटबंदी को लेकर कांग्रेस की चिंता वाजिब'

वित्त मंत्री ने कहा नोटबंदी का फैसला कालेधन पर आघात करने के लिए उठाया गया कदम है. वित्त मंत्री ने कहा कि देश में अलग व्यवस्था जो कालेधन से चलती थी उसे समाप्त करने की आवश्यकता थी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की प्राथमिकता कभी उस कालेधन पर आघात करना नहीं था. इसलिए उनकी चिंता स्वाभाविक है. वित्त मंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा जीएसटी के लागू करने के फैसले पर कांग्रेस के विरोध पर भी सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस तो खुद जीएसटी लाने वाली थी. लेकिन आज वो अपना स्टैंड बदल रहे है. जेटली ने कहा कि कांग्रेस शासित राज्य सरकारों के सभी वित्त मंत्री जीएसटी का समर्थन करते है. लेकिन पार्टी एक अवसरवादी पार्टी है इसलिए विरोध करती है. मैं मानता हूं इसमें बहुत बड़ी ताकत नहीं है. 

गुजरात चुनाव में GST का असर
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आने वाले गुजरात चुनाव में जीएसटी और नोटबंदी के असर के सवाल का भी जवाब दिया. जेटली ने कहा कि एक बार गुजरात चुनाव के नतीजे आ जाने दीजिए इसका भी फैसला हो जाएगा. उन्होंने इस बात की आशंका को खारिज कर दिया कि गुजरात चुनाव में जीएसटी और नोटबंदी के फैसले का कुछ विपरीत असर पड़ेगा, जेटली ने कहा कि नोटबंदी के फैसले के बाद यूपी विधानसभा के चुनाव हुए थे नतीजा क्या रहा सभी देख चुके है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news