Arvind Kejriwal: 7 दिन की विपश्यना के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने लिया ये संकल्प, बताया आगे का प्लान
Advertisement
trendingNow11510582

Arvind Kejriwal: 7 दिन की विपश्यना के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने लिया ये संकल्प, बताया आगे का प्लान

Arvind Kejriwal Vipassana Meditation: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सात दिन का विपश्यना ध्यान सत्र पूरा करने के बाद रविवार को वापस दिल्ली लौट आए हैं. उन्होंने संकल्प लिया कि वह और अधिक ऊर्जा के साथ देश की सेवा करेंगे.

Arvind Kejriwal: 7 दिन की विपश्यना के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने लिया ये संकल्प, बताया आगे का प्लान

Arvind Kejriwal Vipassana Meditation: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सात दिन का विपश्यना ध्यान सत्र पूरा करने के बाद रविवार को वापस दिल्ली लौट आए हैं. उन्होंने संकल्प लिया कि वह और अधिक ऊर्जा के साथ देश की सेवा करेंगे. आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो ने कहा कि ध्यान ने उन्हें आध्यात्मिक शक्ति और मानसिक शांति दी है.

सीएम केजरीवाल ने किया ट्वीट

केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट किया, "सात दिनों की विपश्यना साधना के बाद आज मैं बाहर आया हूं. ध्यान ने मुझे हमेशा आध्यात्मिक शक्ति और मानसिक शांति दी है. इस बार भी मैं देश सेवा के संकल्प के साथ और अधिक ऊर्जा के साथ लौट रहा हूं."

क्या होती है विपश्यना?

विपश्यना भारत की सबसे पुरानी ध्यान साधनाओं में से एक है. भारत में विपश्यना ध्यान का संचालन करने वाली संस्था dhamma.org वेबसाइट के अनुसार, यह "स्व-अवलोकन के माध्यम से आत्म-परिवर्तन" का एक तरीका है. वेबसाइट का कहना है कि विपश्यना मन की सच्ची शांति प्राप्त करने का एक आसान, व्यावहारिक तरीका है.

केजरीवाल की 7 दिन की विपश्यना

24 दिसंबर को केजरीवाल ने घोषणा की कि वह विपश्यना के लिए जा रहे हैं. तब दिल्ली के सीएम ने ट्वीट किया था कि "आज मैं विपश्यना ध्यान के लिए जा रहा हूं. मैं साल में एक बार जाने की कोशिश करता हूं. 1 जनवरी को वापस आऊंगा, कई सौ साल पहले भगवान बुद्ध ने यह ज्ञान सिखाया था. क्या आपने विपश्यना की है? यदि नहीं, तो एक बार जरूर करें." बहुत मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक लाभ होता है.

बढ़ता जा रहा आम आदमी पार्टी का दायरा

राजनीतिक मोर्चे पर आम आदमी पार्टी पिछले महीने दिल्ली नगर निगम चुनाव में विजयी हुई थी. इसके पांच विधायक गुजरात विधानसभा चुनाव में भी निर्वाचित हुए थे. 2022 में, अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज की और सरकार बनाई. गोवा विधानसभा चुनाव में भी आप दो सीटें जीतने में कामयाब रही थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news