75 साल पहले आज हुआ था परमाणु बम का परीक्षण, तबाही के लिए आइंस्टीन ने किया आगाह
Advertisement
trendingNow1712289

75 साल पहले आज हुआ था परमाणु बम का परीक्षण, तबाही के लिए आइंस्टीन ने किया आगाह

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 6 और 9 अगस्त 1945 को जापान के दो शहरों हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिराए गए थे.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: साल 1945 में आज ही के दिन 16 जुलाई को पहली बार परमाणु बम का सफल परीक्षण किया गया था. इस बम को बनाने की कोशिश अमेरिका में साल 1939 से की जा रही थी. अमेरिका के इस प्रोजेक्ट को मैनहटन प्रोजेक्ट (Manhattan Project) कहा जाता है.

बता दें कि अमेरिका में 2 अलग-अलग तरह के परमाणु बम बनाए गए थे, जिनका नाम था Little Boy और Fat Man था. सफल परीक्षण के कुछ ही हफ्ते के बाद द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 6 और 9 अगस्त 1945 को जापान के दो शहरों हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिराए गए थे. जिसके बाद जापान ने युद्ध विराम की घोषणा कर दी थी.

जान लें कि साल 1939 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन रूजवेल्ट को वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने परमाणु बम से होने वाली तबाही के बारे में आगाह किया था. उन्होंने लिखा था कि परमाणु बम दुनिया का सबसे खतरनाक हथियार होगा. हमारे पास इस बम को बनाने की क्षमता है.

ये भी पढ़ें- चीन का फिंगर-4 से पीछे हटने से इनकार, भारतीय सेना अलर्ट; बढ़ाई तोपों की तैनाती

16 जुलाई की सुबह न्यू मेक्सिको के रेगिस्तान में परमाणु बम का परीक्षण किया गया था. इसके बाद जापान में हिरोशिमा और नागसाकी पर बम परमाणु बम गिराए गए तो द्वितीय विश्व युद्ध खत्म हो गया.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news