UP में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल होंगे आयुष डॉक्टर्स, हर जिले में बनेगी टीम
Advertisement
trendingNow1892577

UP में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल होंगे आयुष डॉक्टर्स, हर जिले में बनेगी टीम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सभी आयुष डॉक्टरों (Ayush Doctors) से मदद मांगी है और कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने के लिए कहा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सभी आयुष चिकित्सकों (Ayush Doctors) को कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने के लिए कहा है. गुरुवार देर शाम आयुष चिकित्सकों के साथ बातचीत में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वे कोविड रोगियों (Covid Patient) का इलाज करें.

आयुष, होम्योपैथी और यूनानी डॉक्टर देंगे सलाह

आयुष डॉक्टरों (Ayush Doctors) को कोरोना के खिलाफ जागरूकता पैदा करने और इलाज करने के लिए स्थानीय प्रशासन और एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र के साथ समन्वय करने के लिए कहा गया है. मुख्यमंत्री ने कहा, 'वर्तमान में होम आइसोलेशन में ढाई लाख लोग हैं और आयुष, होम्योपैथी और यूनानी डॉक्टरों को कंस्लटेशन देने के लिए उनके पास जाने को कहा गया है. साथ ही आयुष विभाग को हर घर में काढ़ा बंटवाना चाहिए.'

ये भी पढ़ें- UP में कंटेनमेंट जोन में सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों पर प्रतिबंध, शादियों में शामिल हो सकेंगे इतने लोग

आयुष, होम्योपैथी और यूनानी डॉक्टरों की बनाई जाए टीम

सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आगे कहा कि प्रत्येक जिले में आयुष, होम्योपैथी और यूनानी डॉक्टरों की एक टीम स्थापित की जानी चाहिए और यह टीम लोगों को स्वास्थ्य के बारे में सलाह दे, साथ ही उन्हें टेली परामर्श सेवाओं के साथ भी जोड़ा जाए. इन सेवाओं के रूप में, उन्हें लोगों को कोविड 19 के खिलाफ सरल उपचार विकल्पों के बारे में बताना चाहिए जो आसानी से उपलब्ध हो जाएं.

प्राचीन प्रणाली सस्ती और उपयोगी: सीएम आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान समय में लोगों को आयुष के लाभों को बताना जरूरी है. उन्होंने कहा, 'हमारी प्राचीन स्वास्थ्य प्रणालियां न केवल सस्ती हैं, बल्कि अधिक उपयोगी भी हैं. हमें निगरानी समितियों के माध्यम से इनका लाभ अधिक लोगों तक पहुंचाना होगा.' उन्होंने बीमारी से मुक्त बनाने में योग की भूमिका पर भी जोर दिया और कहा कि आयुष डॉक्टरों को लोगों को यह बताना चाहिए कि उनकी प्रतिरक्षा को कैसे बढ़ाया जा सकता है. 2020 में, सरकार द्वारा एक 'आयुष कवच' ऐप लॉन्च किया गया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐप का इस्तेमाल अब लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए किया जा सकता है. उन्होंने कहा, 'योग और प्राणायाम कोविड 19 के खिलाफ फायदेमंद साबित हुए हैं. लोगों को अपने दैनिक जीवन में इन प्रथाओं का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.'

लाइव टीवी

Trending news