Covid-19: 60 क्षेत्रों तक हुई कोरोना के B.1.617 Variant की पहुंच, WHO की रिपोर्ट में दावा
Advertisement
trendingNow1907560

Covid-19: 60 क्षेत्रों तक हुई कोरोना के B.1.617 Variant की पहुंच, WHO की रिपोर्ट में दावा

WHO के मुताबिक कोरोना के इस वेरिएंट B.1.617 की वजह से तेजी से संक्रमण बढ़ा है. वहीं लोगों के लिए ये कितना घातक है. इस तरह के कई तथ्यों की जांच जारी है. गौरतलब है कि इस वेरिएंट के खिलाफ ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की सिंगल डोज कम प्रभावी साबित हुई थी.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का वो वेरिएंट जिसकी सबसे पहले पड़ताल यानी पहचान भारत में हुई थी वो करीब 53 क्षेत्रों में पाया गया है. बुधवार को सामने आई विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट के हवाले से ये खबर सामने आई है. WHO ने इस वायरस की पहुंच के व्यापक दायरे की पुष्टि की है. इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि संगठन को मिली सूचना के मुताबिक दुनिया के 7 और क्षेत्रों में कोरोना का यही भारत में खोजा गया वेरिएंट पाया गया है. 

  1. भारत में खोजा गया कोरोना वेरिएंट 60 क्षेत्रों तक पहुंचा
  2. तेजी से संक्रमित करता है कोरोना का B.1.617 Variant
  3. वेरिएंट को लेकर WHO की रिपोर्ट में किए गए कई दावे

B.1.617 वेरिएंट की व्यापक पहुंच

महामारी घोषित हो चुके वायरस के बारे में कहा जाता है कि कोरोना एक-रूप अनेक. लाखों जान ले चुके इस कोरोना ने जितने रूप बदले हैं उतने तो दुनिया में किसी ने नहीं बदले होंगे. इसी रिपोर्ट के मुताबिक भारत में खोजा गया B.1.617 वेरिएंट (Corona Variant) अब संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) की हेल्थ एजेंसी के वीकली एपिडमिओलॉजिकल बुलेटिन (Weekly Epidemiological Update) से मिले इनपुट के मुताबिक 7 और क्षेत्रों तक पहुंच चुका है यानी अब इसकी पहुंच 60 क्षेत्रों तक हो चुकी है.

ये भी पढ़ें- Covid-19: पुराने वैरिएंट को टेकओवर कर रहा कोरोना का B.1.617.2 रूप, जानें कितना है इससे खतरा

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine: 12-17 साल के बच्चों पर 100% कारगर है Moderna का टीका, ट्रायल के नतीजे आए सामने

ज्यादा तेजी से संक्रमित करता है B.1.617 

WHO के मुताबिक कोरोना के इस वेरिएंट B.1.617 की वजह से तेजी से संक्रमण बढ़ा है. वहीं लोगों के लिए ये कितना घातक है. इस तरह के कई तथ्यों की जांच जारी है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के इस वेरिएंट के खिलाफ ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (Oxford/AstraZeneca Vaccine) की सिंगल डोज कम प्रभावी साबित हो रही है.

यूके (UK) सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कथित रूप से भारत में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट से मजबूत सुरक्षा देने के लिए कोविड-19 (Covid-19) एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 2 डोज लेना बेहद जरूरी है. शोध में इस वैक्सीन की सिंगल डोज इस वेरिएंट पर कम असरदार देखी गई.

ये भी पढे़ं- Indian Idol 12 मेकर्स का बड़ा फैसला, रातों-रात पूरी टीम को दे दी छुट्टी!

LIVE TV

Trending news