पहली बार Bhagavad Gita, PM मोदी की फोटो और 25 हजार लोगों के नाम वाली Satellite लॉन्च करेगा ISRO
Advertisement
trendingNow1849109

पहली बार Bhagavad Gita, PM मोदी की फोटो और 25 हजार लोगों के नाम वाली Satellite लॉन्च करेगा ISRO

स्पेसकिड्स इंडिया की संस्थापक और सीईओ डॉ. श्रीमथी केसन (Dr Srimathy Kesan) ने बताया कि हमने सैटेलाइट के टॉप पैनल में PM मोदी का नाम और उनकी फोटो को जोड़ दिया है. इसके अलावा ISRO प्रमुख डॉक्टर के. सिवन और वैज्ञानिक सचिव डॉक्टर उमा महेश्वरन का नाम नीचे के पैनल पर लिखा है. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) एक ऐसी सैटेलाइट (Satellite) को लॉन्च करने वाला है, जो अपने साथ भगवद् गीता (Bhagavad Gita), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की फोटो और 25 हजार लोगों के नाम लेकर अंतरिक्ष (SPACE) में जाएगी. यह देश के इतिहास में पहली बार होगा जब इस तरह से सैटेलाइट को लॉन्च किया जाएगा. भारत के इस स्पेस मिशन (Space Mission) की खास बात ये है कि इसे भारतीय स्टार्टअप ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत तैयार किया है. इस नैनो सैटेलाइट को पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) द्वारा छोड़ा जाएगा. 

  1. 28 फरवरी को लॉन्च होगी सैटेलाइट 
  2. आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत तैयार
  3. ISRO प्रमुख का नाम भी होगा शामिल
  4.  

Brazil की सैटेलाइट भी होगी साथ

इस महीने के आखिर में ISRO इस नैनो सैटेलाइट के साथ दो अन्य भारतीय सैटेलाइट और ब्राजील की एक सैटेलाइट Amazonia-1 को लॉन्च करेगा. भारतीय सैटेलाइट का नाम महान वैज्ञानिक सतीश धवन के नाम पर रखा गया है, जिसे भगवद् गीता, PM नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की तस्वीर के साथ 25 हजार लोगों के नाम के साथ अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. इसे स्पेसकिड्स इंडिया (SpaceKidz India) की ओर से विकसित किया गया है. इन चारों सैटेलाइट को चेन्नई से 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा से PSLV C-51 के जरिए सुबह 10:24 बजे लॉन्च किया जाएगा.

ये भी पढ़ें -Proud Moment: दुनियाभर में भारतीयों का डंका, 15 देशों में Rule Maker हैं इंडियंस

Bible जा चुकी है पहले

स्पेसकिड्स इंडिया की संस्थापक और सीईओ डॉ. श्रीमथी केसन (Dr Srimathy Kesan) ने बताया कि हमने सैटेलाइट के टॉप पैनल में PM मोदी का नाम और उनकी फोटो को जोड़ दिया है. इसके अलावा ISRO प्रमुख डॉक्टर के. सिवन (Dr K Sivan) और वैज्ञानिक सचिव डॉक्टर आर उमा महेश्वरन (Dr R Umamaheswaran) का नाम नीचे के पैनल पर लिखा है. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी लोग बाइबल को अंतरिक्ष में ले जा चुके हैं. इसलिए हमने भी भगवद् गीता का नाम भेजने का फैसला किया है.

इस वजह से रखे हैं नाम

डॉ. केसन के मुताबिक, स्पेसकिड्स ऐसी संस्था है जो छात्रों के बीच स्पेस साइंस को बढ़ावा देती है. इसलिए हमने इसमें 25 हजार स्टूडेंट्स के नाम शामिल किए हैं. वहीं, आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश के स्टार्टअप इसे तैयार कर रहे हैं, इसलिए PM मोदी की तस्वीर और नाम शामिल किया गया. इसके अलावा अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में किए गए योगदान के लिए ISRO प्रमुख डॉक्टर के सिवन और वैज्ञानिक सचिव डॉक्टर आर उमा महेश्वरन का नाम शामिल करने का फैसला किया गया है.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news