अमेरिका में भारतीय Corona Vaccine की गूंज, भारत बायोटेक ने Ocugen से किया करार
Advertisement

अमेरिका में भारतीय Corona Vaccine की गूंज, भारत बायोटेक ने Ocugen से किया करार

भारत की दिग्गज फार्मा कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) अब अमेरिका के लिए भी कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) तैयार करेगी. इसके लिए उसने अमेरिका की Ocugen कंपनी के साथ एक समझौता किया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत की दिग्गज फार्मा कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) अब अमेरिका के लिए भी कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) तैयार करेगी. इसके लिए भारत बायोटेक ने अमेरिका की फार्मा कंपनी Ocugen के साथ करार किया है. 

  1. फेज 1 और 2 के परीक्षणों से बहुत खुश: Ocugen
  2. अमेरिकी कंपनी के साथ जुड़ने से उत्साहित: भारत बायोटेक
  3. 26 हजार वॉलंटियर्स पर होगा ट्रायल

फेज 1 और 2 के परीक्षणों से बहुत खुश: Ocugen

Ocugen के सह-संस्थापक और चेयरमैन डॉक्टर शंकर मुसुनरी ने कहा, 'हमें भारत बायोटेक के साथ मिलकर Corona Vaccine को अमेरिकी बाजार में लाने की खुशी है. COVAXIN  के फेज 1 और फेज 2 परीक्षणों के नतीजों से हम बहुत खुश हैं. साथ ही भारत में फेज 3 परीक्षणों की प्रगति के लिए भी प्रोत्साहित हैं.'

अमेरिकी कंपनी के साथ जुड़ने से उत्साहित: भारत बायोटेक

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर कृष्णा एला ने कहा,'Corona Vaccine का विकास और क्लीनिकल मूल्यांकन भारत में वैक्सीनेशन के लिए एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है. COVAXIN के विकास में दुनिया भर के कई देशों ने दिलचस्पी ली है. हम इसे अमेरिकी बाजार में उतारने के लिए Ocugen के साथ सहयोग को लेकर उत्साहित हैं.'

26 हजार वॉलंटियर्स पर होगा ट्रायल

भारत बायोटेक के मुताबिक Corona Vaccine  के फेज 1 और फेज 2 का ह्यूमन ट्रॉयल लगभग 1000 लोगों पर किया गया था. वहीं फेज 3 का ह्यूमन ट्रॉयल नवंबर में शुरू किया गया था. इसके लिए भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने 26000 वॉलंटियर्स का टारगेट रखा है. दोनों कंपनियों के बीच हुए करार के तहत Ocugen के पास अमेरिका में वैक्सीन वितरण के अधिकार होंगे. 

ये भी पढ़ें- दिल्ली में वैक्सीनेशन की तैयारियां हुईं तेज, अस्पतालों में किए गए ये इंतजाम

Ocugen कंपनी ने वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड का गठन किया

वह अमेरिकी बाजार के लिए कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल विकास, पंजीकरण और व्यावसायीकरण के लिए जिम्मेदार होगी. दोनों कंपनियों ने सहयोग करना शुरू कर दिया है और अगले कुछ हफ्तों में निश्चित समझौते को अंतिम रूप दिया जाएगा. Ocugen कंपनी ने क्लीनिकल और रेगुलेशंस का मूल्यांकन करने के लिए एक वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड का गठन भी कर लिया है. 

LIVE TV

Trending news