Bhupendra Patel Profile: क्रिकेट के शौकीन भूपेंद्र पटेल कैसे बने सियासी पिच के 'दादा', आज दूसरी बार संभालेंगे गुजरात की कमान
Advertisement
trendingNow11482036

Bhupendra Patel Profile: क्रिकेट के शौकीन भूपेंद्र पटेल कैसे बने सियासी पिच के 'दादा', आज दूसरी बार संभालेंगे गुजरात की कमान

Bhupendra Patel Gujarat CM Oath Ceremony: 15 जुलाई 1962 को पैदा हुए भूपेंद्र पटेल ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. उनके पिता का नाम रजनीकांत और माता का नाम हेतल पटेल है. उनका एक भाई है, जिसका नाम केतन पटेल है. लोग भूपेंद्र पटेल को प्यार से 'दादा'  कहते हैं. 

Bhupendra Patel Profile: क्रिकेट के शौकीन भूपेंद्र पटेल कैसे बने सियासी पिच के 'दादा', आज दूसरी बार संभालेंगे गुजरात की कमान

Bhupendra Patel Family: गुजरात में अब तक की सबसे बड़ी ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद भूपेंद्र पटेल सोमवार को दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. बीजेपी का यहां मेगा शो होने वाला है. इस समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे. वहीं कई केंद्रीय मंत्रियों के भी शामिल होने की उम्मीद है. 

बीजेपी आज राज्य में लगातार सातवीं बार सरकार बनाने जा रही है. भूपेंद्र पटेल को शनिवार को सर्वसम्मति से बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था. पटेल ने घाटलोडिया सीट पर 1.92 लाख मतों के अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी है. पिछले साल सितंबर में विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद राज्य की कमान पटेल को मिली थी. 

दिलचस्प है सियासी सफर

गुजरात का ये चुनाव जितना दिलचस्प रहा है, उतना ही भूपेंद्र पटेल का सियासी सफर भी. 15 जुलाई 1962 को पैदा हुए भूपेंद्र पटेल ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. उनके पिता का नाम रजनीकांत और माता का नाम हेतल पटेल है. उनका एक भाई है, जिसका नाम केतन पटेल है. लोग भूपेंद्र पटेल को प्यार से 'दादा'  कहते हैं. जबकि पीएम मोदी उन्हें मक्कम (अडिग) और मृदु सीएम कहते हैं. कडवा पाटीदार समाज से ताल्लुक रखने वाले भूपेंद्र पटेल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा लेने के बाद बिल्डर भी रहे. वह आरएसएस से जुड़े रहे हैं. 

2017 में आया टर्न

उनके सियासी सफर की शुरुआत साल 1995 से हुई. उन्होंने मेमनगर नगर पालिका के सदस्य का चुनाव लड़ा और विजयी रहे. 1999 और 2004 में भी उनका विजय रथ जारी रहा. इसी अवधि में वह नगर पालिका के अध्यक्ष भी रहे. 2008 से 2010 तक वे अहमदाबाद नगर निगम के उपाध्यक्ष रहे. 2015 से 2017 के बीच अहमबादा शहरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष का कामकाज संभाला. साल 2017 का चुनाव करियर में नया मोड़ लेकर आया. वह पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल की सीट घाटलोडिया से चुनावी अखाड़े में उतरे और 1.17 लाख वोटों से बंपर जीत हासिल की. 

पीएम मोदी भी हैं कामकाज के कायल

अपने कामकाज के स्टाइल से उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के सामने अपनी अलग इमेज बनाई है. दोनों नेताओं का पटेल पर भरोसा है. वह पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल के करीबी माने जाते हैं. कहा जाता है कि आनंदीबेन पटेल उनकी राजनीतिक गुरु रही हैं. अपने 15 महीने के कार्यकाल में भूपेंद्र पटेल ने बतौर सीएम पोरबंदर में अवैध निर्माणों पर सख्त एक्शन लेते हुए बुल्डोजर चलवा दिया था. पीएम मोदी भी उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाए थे. 

भूपेंद्र पटेल को क्रिकेट और बैडमिंटन का शौक है. वह प्रोटोकॉल तोड़कर लोगों के बीच चाय पीते भी दिखे थे. एफिडेविट के मुताबिक उनके पास 22 लाख की संपत्ति है. कोई जमीन नहीं है. पत्नी के नाम पर 16 लाख 30 हजार रुपये की जमीन है. उनके बेटे का नाम अनुज पटेल और बहू का नाम देवांशी है.   

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news