Bihar Election Results 2020: अबकी बारी, BJP सब पर भारी, बनी नंबर वन पार्टी

शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. लेकिन जैसे जैसे मतगणना आगे बढ़ रही है, बीजेपी अपनी बढ़त को और मजबूत करती जा रही है.

Bihar Election Results 2020: अबकी बारी, BJP सब पर भारी, बनी नंबर वन पार्टी

नई दिल्ली/पटना: बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Election Results 2020) की 243 सीटों के लिए वोटों की गिनती जारी है. महागठबंधन पर एनडीए (NDA) ने बढ़ी बढ़त बना ली है. एनडीए को रुझानों में बहुमत मिल गया है. सुबह जब मतगणना शुरू हुई तो महागठबंधन ने बढ़त बनाई लेकिन एनडीए ने जबर्दस्त वापसी की. शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. लेकिन जैसे जैसे मतगणना आगे बढ़ रही है, बीजेपी अपनी बढ़त को और मजबूत करती जा रही है. बीजेपी अब सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. फिलहाल बीजेपी 73 जबकि आरजेडी 60 सीटों पर आगे चल रही है. जेडीयू 46 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. 

बिहार की सियासत में  यह पहला मौका है जब बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 2015 के विधान सभा चुनाव में बीजेपी को केवल 53 सीटों पर जीत मिली थी. पिछली बार जेडीयू और आरजेडी ने मिलकर चुनाव लड़ा था. बीजेपी ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वह हैरान करने वाला है. ज्यादातर एग्जिट पोल में आरजेडी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की बात कही गई थी. बीजेपी ने एग्जिट पोल के अनुमानों को खारिज कर दिया है. इन रुझानों का ये भी साफ संदेश है कि 'ब्रांड मोदी' का दबदबा बरकरार है. 

आरजेडी को नुकसान
बिहार विधान सभा चुनाव की मतगणना में शुरुआत आरजेडी और बीजेपी में कड़ी टक्कर देखने को मिली लेकिन बाजी बीजेपी ने मार ली है. आरजेडी को 2015 के नतीजों के मुकाबले 20 सीटों का नुकसान देखने को मिल रहा है. 2015 के चुनाव में आरजेडी को 80 सीटें मिली थी. फिलहाल पार्टी 60 सीटों पर आगे चल रही है. आरजेडी के लिए कांग्रेस का सहारा उतना अच्छा नहीं मिला. कांग्रेस ने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा था. कांग्रेस सिर्फ 20 सीटों पर लीड हुए है. हालांकि कांग्रेस का यह प्रदर्शन पिछले चुनाव से बेहतर है लेकिन उतना अच्छा नहीं है, जितना कि महागठबंधन उम्मीद लगाए हुए बैठा था.

VIDEO

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.