Lok Sabha Election 2024: औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में किस चरण में किस तारीख को होगा मतदान, पढ़ें डिटेल
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में किस चरण में किस तारीख को होगा मतदान, पढ़ें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: औरंगाबाद लोकसभा सीट पर पहले चरण में चुनाव की प्रक्रिया होगी. इसी फेस में 19 अप्रैल, 2024 दिन शुक्रवार को मतदाता मतदान करेंगे. पहले चरण में  गया लोकसभा सीट पर भी चुनाव होगा. 19 अप्रैल, दिन शुक्रवार को यहां भी वोटिंग होगी. नवादा और जमुई में भी पहले फेस में चुनाव और मतदान होगा. इसी चरण में 19 अप्रैल को वोट पड़ेंगे.

Lok Sabha Election 2024: औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में किस चरण में किस तारीख को होगा मतदान, पढ़ें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न कराए जाएंगे. 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा. मतगणना 4 जून को संपन्न होगी. बिहार में भी सभी सातों चरण में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. पहले चरण में बिहार के औरंगाबाद गया नवादा और जमुई लोकसभा क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी.

औरंगाबाद लोकसभा सीट पर पहले चरण में चुनाव की प्रक्रिया होगी. इसी फेस में 19 अप्रैल, 2024 दिन शुक्रवार को मतदाता मतदान करेंगे. पहले चरण में  गया लोकसभा सीट पर भी चुनाव होगा. 19 अप्रैल, दिन शुक्रवार को यहां भी वोटिंग होगी. नवादा और जमुई में भी पहले फेस में चुनाव और मतदान होगा. इसी चरण में 19 अप्रैल को वोट पड़ेंगे.

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने 16 मार्च, 2024 दिन शनिवार को लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. भारत निर्वाचन आयोग (ECI) की तरफ से आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने घोषणा की कि 543 लोकसभा सीटों के लिए आम चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे. बिहार में भी सात फेस में मतदान होंगे.

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Election 2024: बिहार की इन वीआईपी सीटों पर कब होंगे मतदान, जानिए डेट

बता दें कि बिहार निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव 2024 में राज्य में वोट प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश में लगा है. जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं. ताकि वोट प्रतिशत बढ़ाया जा सके. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार में मतदान प्रतिशत 57.33 था, जबकि राष्ट्रीय औसत 67.47 था. बताया जा रहा है कि मतदान के दिन अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक पहुंचकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक किया जा रहा है. साथ ही कला, खेल और सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोगों  से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मदद ली जा रही है.

Trending news